मास्टर का नाम खेल प्रबंधन में एम.बी.ए.
कोर्स शुरू अक्टूबर 2019
अवधि 12 महीने

खेल प्रबंधन में एम.बी.ए.

खेल संस्थाओं की दिशा और प्रबंधन किसी अन्य प्रकार के संगठनों के संगठन और प्रबंधन के बारे में एक अंतर चुनौती है। तार्किक रूप से खेल संस्थाओं के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार लोगों को रणनीतिक निर्णय लेने, विपणन, वित्तीय प्रबंधन और लोगों के प्रबंधन से संबंधित बुनियादी ज्ञान और कौशल की आवश्यकता होगी। लेकिन इन सभी दक्षताओं से परे, उन्हें idiosyncrasy के गहन ज्ञान, अपने स्वयं के नियमों और खेल संस्थाओं में परिवर्तन के इंजन की आवश्यकता होगी।

स्कूल के लिए मैंने जो निर्णय लिया वह ध्यान मुझे मिला। वे मेरे प्रत्येक संदेह को समझाने के लिए तैयार थे और यह स्पष्ट करने के लिए कार्य करता था कि यह वही है जो मैं खोज रहा था।

केल्टिक मेख
एसएमएस छात्र

जिम या एक छोटे से स्थानीय क्लब के प्रबंधन से लेकर अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में फ्रंटलाइन फुटबॉल क्लब के प्रबंधन तक, खेल संस्थाओं को आय गारंटी , अच्छे वित्तीय प्रबंधन, प्रोफाइल वाले लोगों का पर्याप्त प्रबंधन सुनिश्चित करना चाहिए विभिन्न (संस्था के कार्यवाहक से, अभिजात वर्ग के एथलीटों के लिए कम या ज्यादा पेशेवर प्रबंधन संवर्ग के लिए)।

खेल क्षेत्र में विकास की योजना एक नया आयाम हासिल करती है जिसे कुछ विशेषज्ञों ने प्रबंधन की दक्षता और खेल के लिए जुनून के विनियमन के बीच रखा है। खेल व्यवसाय , संगठन या विशिष्ट खेल के प्रकार की परवाह किए बिना, तीन मुख्य स्तंभों पर आधारित है, जिन्हें ज्ञात, प्रबंधित और विस्तारित करने की आवश्यकता है।

प्रायोजन, खेल के परिणामों, दृश्य-श्रव्य अधिकारों, उच्च प्रदर्शन वाले एथलीटों के प्रशिक्षण, व्युत्पन्न सेवाओं की दुनिया की ख़ासियत और जटिलताओं के लिए ... को जोड़ा गया है और सामाजिक नेटवर्क की भूमिका से जुड़ी नई चुनौतियां, जुआ अभी भी उभर रहे हैं। खेल, कुछ खेल प्रथाओं के लोकप्रियकरण और जनन से नए उपयोगकर्ताओं का उद्भव।

संक्षेप में, अगले दशक में खेल संस्थाओं की दिशा और प्रबंधन में एक नई और व्यापक दृष्टि के साथ पेशेवरों की आवश्यकता होगी, जो ट्रांसवर्सल प्रतियोगिताओं के साथ, खेल संस्थाओं की जरूरतों और संभावनाओं के ज्ञान पर आधारित है, जो एक में बढ़ते और विकसित होते हैं। वैश्विक और डिजिटल संदर्भ।

उद्देश्यों

इस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य हैं:

  • स्पोर्ट व्यवसाय की विशिष्टताओं को जानें, और विभिन्न खेलों, देशों और क्षेत्रों के बीच अंतर को समझें।
  • खेल उद्योग में रणनीतिक और प्रबंधन निर्णयों में छात्रों को प्रशिक्षित करें।
  • खेल व्यापार के खंभे को समझें और आय के स्रोत, उसके प्रमुख व्यापार और रणनीतियों में से प्रत्येक को गहरा उनके मान बढ़ाने के लिए।
  • एक खेल इकाई की विकास योजनाओं को विकसित करना, अवसरों के विश्लेषण से योजना की व्यवहार्यता सुनिश्चित करना।
  • बहु-विषयक और बहुसांस्कृतिक टीमों के प्रबंधन के लिए उनके प्रबंधकीय कौशल का विकास करना।
  • खेल दुनिया और व्यापार के लिए इसके निहितार्थ को नियंत्रित करने वाले कानूनी और नैतिक ढांचे को समझें।

पाठ्यचर्या

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट और प्रबंधन में एमबीए निम्नलिखित विषयों के आधार पर संरचित है जो अंतिम परियोजना में एकीकृत हैं, जो स्पोर्ट बिजनेस क्षेत्र में एक पेशेवर कैरियर विकसित करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करते हैं।

विषय ECTS
1. खेल का माहौल और इसका वैश्विक बाजार 3
2. सामरिक प्रबंधन 3
3. खेल विपणन और प्रायोजन 5
4. आर्थिक, वित्तीय और राजकोषीय प्रबंधन 4
5. खेल स्थल में व्यापार 5
6. खेल में ऑडीओविज़ुअल अधिकार 3
7. खेल में डिजिटल व्यवसाय 2.5
8. खेल प्रदर्शन प्रबंधन 3
9. संचालन और व्यवसाय संगठन 3
10. खेल क्षेत्र में कानून 3
11. प्रतिभा प्रबंधन और प्रबंधन कौशल 4
12. प्रौद्योगिकी, सूचना प्रणाली और खेल संगठनों का डिजिटल परिवर्तन 4
13. वैकल्पिक विषय
उद्यमिता और नवाचार
स्पोर्ट्स ट्रांसफर मार्केट
खेल क्षेत्र में सार्वजनिक नीतियां
अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों (पेरिस) का संगठन और विपणन
7.5 चुनें
2.5
2.5
2.5
5
14. फाइनल मास्टर प्रोजेक्ट 10
संपूर्ण 60

1. पर्यावरण खेल और इसके वैश्विक बाजार

विषय जो दुनिया भर में खेल व्यवसाय के संदर्भ में छात्र का परिचय देता है, साथ ही विभिन्न बाजारों और खेल में मौजूद अंतरों का विश्लेषण करता है। इंटरनेशनल स्पोर्ट गवर्नेंस की अवधारणा शुरू की गई है: उन संगठनों को जानना जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल को नियंत्रित और विनियमित करते हैं, साथ ही साथ उनके अधिकार क्षेत्र और पदानुक्रम।

2. सामरिक प्रबंधन

किसी भी अन्य कंपनी की तरह खेल संस्थाओं को अपने प्रबंधन को एक मध्यम और दीर्घकालिक रणनीति के आधार पर करना चाहिए। यह विषय छात्र को रणनीतिक प्रबंधन की सैद्धांतिक नींव और पद्धतिगत आधारों के साथ-साथ कॉर्पोरेट रणनीतियों के कार्यान्वयन से परिचित कराएगा।

3. खेल विपणन और प्रायोजन

खेल संगठन का ब्रांड खेल उद्योग में सबसे अधिक प्रासंगिक संपत्तियों में से एक है, वह स्तंभ, जिस पर प्रायोजन व्यवसाय बनाया जाता है, बिक्री और लाइसेंस की बिक्री होती है, और यह कॉर्पोरेट संचार का विषय भी है और जनसंपर्क डिजिटलकरण से प्राप्त वर्तमान प्रायोजन रणनीतियों और विकास का विश्लेषण। ब्रांड एसोसिएशन की चुनौतियों को विभिन्न मीडिया पर और विभिन्न उद्देश्यों के साथ काम किया जाएगा, ताकि घात विपणन के जोखिमों को समझा जा सके। मर्केंडाइजिंग और ब्रांड लाइसेंस में भी विषय गहरा है।

4. आर्थिक, वित्तीय और राजकोषीय प्रबंधन

सबसे मामूली खेल संगठन और सबसे प्रतिष्ठित खेल क्लब दोनों में, वित्तीय प्रबंधन संस्थान के अस्तित्व और विकास की आधारशिला है। निवेशों की प्राप्ति, कार्यशील पूंजी का नियंत्रण, संसाधनों का प्रबंधन, ऋण बाजार, ऐसे क्षेत्र होने चाहिए जो खेल संस्थाओं के प्रबंधक जानते हैं और हावी हैं। ऐसे कुछ क्लब हैं, जिन्होंने अपनी खेल क्षमता और अपनी वित्तीय क्षमता के बीच एक महत्वपूर्ण असंतुलन के कारण अपने खेल के विकास को धीमा कर दिया है। अच्छे प्रबंधन को उन कठिनाइयों को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए जो इस तरह का असंतुलन उत्पन्न कर सकती हैं।

5. खेल क्षेत्र में व्यापार

कुछ खेलों और श्रेणियों में खेल स्थल के भीतर उत्पन्न व्यापार, एक खेल इकाई की आय का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत। टिकटों और सीज़न टिकटों की बिक्री से लेकर सुविधाओं के दौरे के निर्माण तक, खानपान सेवाओं के माध्यम से या अन्य आयोजनों के लिए सुविधाओं के किराये से। इंटरनेट और मोबाइल डिवाइस खरीदारी के अनुभव और उपभोक्ताओं के साथ सीधे संबंधों में क्रांति ला रहे हैं, साथ ही परिसर में अनुभव में नई संभावनाएं ला रहे हैं।

6. खेल में ऑडियोविजुअल अधिकार

ऑडिओविज़ुअल अधिकारों का शोषण खेल संस्थाओं और प्रतियोगिताओं की आय बयानों में एक तेजी से मौलिक तत्व है। इस कारण से, यह विषय दुनिया के विभिन्न देशों में टेलीविजन के अधिकारों के साथ-साथ इंटरनेट, ओटीटी और नई खपत की संभावनाओं और नए प्रतिस्पर्धी ढांचे के लिए बाजार को गहरा करेगा। फुटबॉल की दुनिया में, दृश्य-श्रव्य अधिकार अनुबंध शोषण मॉडल में और साथ ही दुनिया भर में उनके मूल्यांकन और व्यावसायीकरण में निरंतर परिवर्तन और विकास के दौर से गुजर रहे हैं।

7. खेल में डिजिटल व्यवसाय

इस कोर्स में खेल संस्थाओं की डिजिटल रणनीति, सक्रियण के लिए एक ट्रान्स्वेर्सल टूल के रूप में डिजिटल मार्केटिंग और डिजिटल विकास के लिए डिजिटल माध्यमों के अवसर उपलब्ध हैं। खेल संस्थाएं मनोरंजन और संचार कंपनियों का हिस्सा बन गई हैं। और उस भूमिका से, वे डिजिटल दर्शकों को मीडिया की तुलना में बहुत अधिक प्रबंधित करते हैं। डिजिटल व्यवसाय के प्रबंधन के लिए क्या कुंजी हैं और ब्रांड मूल्य और राजस्व को अधिकतम करने के लिए क्या रणनीति है?

8. खेल प्रदर्शन प्रबंधन

एक खेल इकाई का विकास अपने खेल परिणामों और एथलीटों और टीमों के प्रदर्शन के समानांतर विकसित होता है। सदस्यों की संख्या, टिकटों की बिक्री, उनके दृश्य-श्रव्य अधिकारों और उनके प्रायोजकों के मूल्य हमेशा इन परिणामों से जुड़े होंगे, चाहे हमारी इकाई चलती हो। हमारे पास क्षमताओं को जानें, एथलीटों के प्रदर्शन को बढ़ाएं, टीम के खेल में समूह की गतिशीलता में सुधार करें, नई प्रतिभाओं की खोज करने के लिए कुंजी की पहचान करें, विभिन्न व्यक्तित्वों का प्रबंधन करें, अपने व्यक्तिगत विकास में सर्वश्रेष्ठ एथलीटों का समर्थन करें और एक बार प्रतिभा को बनाए रखने के बाद, ये उन संस्थानों के खेल प्रदर्शन के प्रबंधन के बारे में कुछ जटिल चुनौतियां हैं जिनका हमें प्रबंधन करना चाहिए।

9. संचालन और व्यवसाय संगठन

खेल संस्थाएं, किसी भी कंपनी की तरह, एक व्यावसायिक संगठन को जवाब देना चाहिए जो उसके परिणामों को अधिकतम करता है। खेल इकाई की संगठनात्मक संरचना क्या है? क्या ऐसे सफल मॉडल हैं जिन्हें दोहराया जा सकता है? दूसरी ओर, अगर कोई ऐसा वातावरण है जिसमें संचालन की जटिलता इसकी दृश्यता के विपरीत आनुपातिक है, तो यह खेल का है। कई पहलुओं के बीच, हमें निम्नलिखित को संबोधित करना चाहिए: रिक्त स्थान और खेल स्थल का प्रबंधन, कार्यक्रम का प्रबंधन, क्षमता और लोगों के बड़े समूहों को जुटाना, अधिकतम क्षमता के समय सुरक्षा, आदि। विषय खेल संस्थाओं में वर्कफ़्लोज़ को समझने की अनुमति देगा और विभिन्न विभागों के बीच अच्छे समन्वय के लिए व्यावसायिक प्रक्रियाओं और गतिविधियों को कैसे डिज़ाइन किया जाना चाहिए।

10. खेल क्षेत्र में कानून

किसी भी आर्थिक क्षेत्र की तरह, खेल व्यवसाय प्रत्येक देश के विभिन्न कानूनी ढाँचों द्वारा संचालित होता है, और इसके साथ-साथ सुप्रा-नेशनल संस्थाओं के अपने नियमों द्वारा भी, जहाँ मध्यस्थता की जिम्मेदारी दी जाती है। दूसरी ओर, खेल संस्थाएं किसी भी कंपनी के समान कानूनों के अधीन हैं, हालांकि कुछ विशिष्टताओं के साथ जिन्हें जानना आवश्यक है।

11. प्रतिभा प्रबंधन और प्रबंधन कौशल

पिछले मॉड्यूल में हम पहले से ही संगठन पर काम कर चुके हैं जो खेल गतिविधि और खेल प्रतिभा के प्रबंधन पर स्थानांतरित करता है, लेकिन काम करने के लिए इन सभी के लिए प्रबंधन को पेशेवरों की एक अंतःविषय टीम की आवश्यकता होती है जिसके साथ प्रेरणा, दक्षता और मुआवजे का प्रबंधन करना चाहिए। । हालांकि यह सच है कि खेल संस्थाओं में आमतौर पर संस्था से संबंधित भावनाएं प्रदान की जाती हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि एक इष्टतम कामकाजी वातावरण में उच्चतम संभव दक्षता प्राप्त करने के लिए इसे प्रबंधित और मजबूत किया जाए। इसके अलावा, नेतृत्व की भूमिका के लिए लोगों के प्रबंधन, भावनात्मक बुद्धिमत्ता और टीम प्रेरणा में कौशल की आवश्यकता होती है।

12. प्रौद्योगिकी, सूचना प्रणाली और खेल संगठनों का डिजिटल परिवर्तन

खेल संस्थाएं पारंपरिक रूप से तकनीकी कार्यान्वयन के निम्न स्तर के साथ एक क्षेत्र रही हैं। हालांकि, सूचना प्रणाली काम के किसी भी क्षेत्र में आवश्यक उपकरण हैं, और दक्षता के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। विषय यह समझने के लिए आवश्यक अवधारणाएं देगा कि कौन से तकनीकी उपकरण हैं जो खेल संगठनों को उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने की अनुमति देते हैं, और डेटा विश्लेषण व्यवसाय की बेहतर समझ कैसे प्रदान कर सकते हैं। डिजिटल परिवर्तन की प्रक्रिया केवल डिजिटल उपकरणों के कार्यान्वयन से जुड़ी नहीं है, बल्कि कंपनियों की संगठनात्मक संस्कृति में बदलाव और वे अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं को कैसे निष्पादित करते हैं। फुर्तीली प्रबंधन, मील के पत्थर के लिए काम करने जैसी अवधारणाओं, सहयोगी साधनों के उपयोग का मतलब एक बुनियादी परिवर्तन हो सकता है जब यह एक खेल संगठन को बढ़ावा देने की बात आती है।

13. वैकल्पिक विषय

कार्यक्रम 7.5 ECTS क्रेडिट जोड़ने के लिए कई विशेषज्ञता विषयों की पसंद की अनुमति देता है।

13a। उद्यमिता और नवाचार

हम आम तौर पर रचनात्मकता के साथ नवाचार से संबंधित हैं, पूरे के लिए प्रक्रिया का एक हिस्सा ले रहे हैं। लेकिन नवाचार प्रक्रियाओं और सफल उद्यमशीलता के अनुभवों में बहुत अधिक विधि और तप है। इस विषय में छात्र अपने संगठनों में नवीन परियोजनाओं के अग्रणी बनने के लिए बुनियादी ज्ञान और कौशल हासिल करेंगे।

13b। स्पोर्ट्स ट्रांसफर मार्केट

स्थानांतरण बाजार में एक अच्छा प्रदर्शन का मतलब किसी खेल संगठन की सफलता या बर्बादी हो सकता है। इस विषय में हम स्थानांतरण बाजार के लिखित और अलिखित नियमों की समीक्षा करेंगे और उस बाजार के भीतर बातचीत करने के लिए आवश्यक कुछ बुनियादी कौशल।

13c। खेल क्षेत्र में सार्वजनिक नीतियां

सार्वजनिक नीतियां क्या हैं जो सामाजिक खेल को समावेशी और समान तरीके से बढ़ावा देती हैं? सार्वजनिक स्वास्थ्य लक्ष्य के साथ सार्वजनिक प्रशासन को जमीनी स्तर के खेल को बढ़ावा देने के लिए क्या करना चाहिए? विश्वस्तरीय एथलीट बनाने के लक्ष्य के साथ सार्वजनिक नीतियों में खेल को बढ़ावा देने की क्या क्षमता है?

यह विषय उनके सामाजिक और प्रतिस्पर्धी पहलुओं से खेल को बढ़ावा देने में सार्वजनिक प्रशासन की भूमिका और जिम्मेदारी की समीक्षा करता है।

13D। अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों (पेरिस) का संगठन और विपणन

इस वैकल्पिक विषय को लेने वाले छात्र पूरे दो सप्ताह के लिए पेरिस की यात्रा करेंगे। यह वैकल्पिक विषय प्रमुख अंतरराष्ट्रीय घटनाओं की विशेष विशेषताओं को समझने पर केंद्रित है।

कक्षाओं को पेरिस में एसएमएस मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा और अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा। गतिविधियों के कार्यक्रम के भीतर निम्नलिखित खेल संस्थानों और संगठनों के दौरे होंगे:

  • पेरिस में 2024 में ओलंपिक खेलों की आयोजन समिति
  • रग्बी विश्व कप के आयोजन समिति फ्रांस 2023
  • सुविधाएं इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट रोलैंड गैरोस

14. फाइनल मास्टर प्रोजेक्ट

मास्टर फाइनल प्रोजेक्ट में उन सभी सीखने को शामिल किया गया है जो छात्र ने अपने विभिन्न विषयों में मास्टर में हासिल किए हैं। इसके अहसास के लिए, आप एक समूह में काम करते हैं, क्योंकि यह उद्देश्य जहाँ तक संभव है कि कार्य पेशे की वास्तविकता का अनुमान लगाता है। इसमें उद्देश्यों और जरूरतों की एक संक्षिप्त जानकारी के साथ एक खेल इकाई में एक व्यावसायिक योजना को लागू करना शामिल होगा, और जहां यह मांगा जाएगा कि छात्र यह दर्शाता है कि वह विभिन्न विषयों में पढ़ाए गए सभी ज्ञान को लागू करने में सक्षम है और परियोजना को शुरू से अंत तक पूरा करता है। ।

अंतिम परियोजना 3 या 4 छात्रों के समूह में विकसित की जाएगी, जिनके पास परियोजना की परिभाषा से लेकर इसकी अंतिम प्रस्तुति या बचाव तक का ट्यूटर होगा।

प्रबंधन विकास

स्थायी सुधार के लिए एक कार्यप्रणाली विकसित करने के उद्देश्य से छात्र एक कोचिंग कार्यक्रम में भाग लेंगे:

  • सुधार का पता लगाने की जरूरत है।
  • उद्देश्यों और समय सीमा की परिभाषा।
  • प्रगति नियंत्रण
  • परिणामों का मूल्यांकन।
  • नई चुनौतियों की स्थापना।

व्यापार सिमुलेटर

सिमुलेटर का उपयोग हमें सीखने की गतिविधियों को लगभग वास्तविक वातावरण में रखने की अनुमति देता है, जहां सफलता या विफलता न केवल हमारे कार्यों पर निर्भर करती है, बल्कि हमारे प्रतिद्वंद्वियों के कार्यों पर भी निर्भर करती है, इसलिए हम जो निर्णय लेते हैं, उन्हें ज्ञान और विश्लेषण की आवश्यकता होगी आपकी गतिविधि

सिमुलेटर हमें विभिन्न भूमिकाएं निभाने और विभिन्न दृष्टिकोणों से एक ही वास्तविकता को पढ़ने की अनुमति देगा।

आउटडोर प्रशिक्षण

आउटडोर सम्मेलनों में खेल की दुनिया से जुड़ी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है जो हमें अपनी टीमवर्क और नेतृत्व कौशल का मूल्यांकन करने और विकसित करने की अनुमति देता है।

एसएमएस में प्रबंधकीय प्रशिक्षण में व्यापक अनुभव के साथ प्रशिक्षकों की एक टीम है जो हमें अपने दैनिक वातावरण में प्रबंधकीय कौशल के विकास से संबंधित करने में मदद करेगी, जिससे हम अपने प्रबंधन कौशल को तेजी से विकसित कर सकें।

अतिरिक्त गतिविधियों

गतिविधि कार्यक्रम के भीतर, विभिन्न गतिविधियों है कि पाठ्यक्रम के पूरक का आयोजन किया जाएगा:

  • कई संस्थाओं की खेल सुविधाओं पर जाएँ:
    • एफसी बार्सिलोना
    • RCD Espanyol
    • उच्च निष्पादन खेल केंद्र (सीएआर)
    • गिरोना एफसी
    • Reial क्लब डी टेनिस बार्सिलोना
    • फॉर्मूला 1 कैटालुन्या सर्किट
    • Nou शिविर अनुभव एफसी बार्सिलोना और ओलिंपिक संग्रहालय बार्सिलोना में की सैर
  • द्योतक स्थानों में Masterclasses:
  • एफसी बार्सिलोना
  • RCD Espanyol
  • बाहरी गतिविधियाँ जो प्रबंधन विकास योजना का हिस्सा हैं

कैरियर के अवसर

इस मास्टर को पूरा करने वाले छात्र निम्नलिखित प्रबंधन पदों पर अपने पेशेवर कैरियर का विकास कर सकते हैं:

  • व्यावसायिक फुटबॉल क्लब
  • अन्य खेलों में क्लब
  • राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय खेल संगठन।
  • खेल क्षेत्र को समर्पित कंपनियां।

शिक्षण स्टाफ

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माइकल ने अपने खेल करियर की शुरुआत स्टेड फ्रैंक में रग्बी खिलाड़ी के रूप में की थी। वर्षों बाद, उन्होंने अपना कार्यभार चुना और पेरिस न्यूली रग्बी क्लब बनाया। वर्षों बाद उन्होंने एजेंसी एयू डेल डु स्पोर्ट की स्थापना की, जो खेल और व्यवसाय प्रबंधन के बीच संबंधों में विशिष्ट थी।

समानांतर में, माइकल ने 15 से अधिक वर्षों के लिए मार्केटिंग सिखाई, 2010 में, उन्होंने स्पोर्ट्स मैनेजमेंट स्कूल (एसएमएस) बनाकर अपना खुद का स्कूल शुरू करने का फैसला किया, जो स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में विशेष बिजनेस स्कूल था, जिसके वे अब संस्थापक और प्रोफेसर हैं। ।

विपणन और प्रायोजन, विशेष रूप से खेल, इस तरह के बैंको Sabadell, ज्यूरिक बीमा या फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के रूप में विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अनुभव के 12 से अधिक वर्षों के साथ के व्यावसायिक दुनिया।

सीए स्पोर्ट्स मार्केटिंग के संस्थापक, प्रायोजन समझौतों की सक्रियता और मध्यस्थता के लिए समर्पित एक कंपनी है। वह वर्तमान में जोहान क्रूफ़ इंस्टीट्यूट के परामर्श क्षेत्र को भी विकसित कर रहा है। वह स्पेन के मुख्य स्वामी और स्नातकोत्तर में एक प्रायोजक और खेल विपणन प्राध्यापक हैं

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आईपी विशेषज्ञ वकील

अंत में, एथलीटों प्रकाशक समझौतों की भर्ती (छवि अधिकार और शोषण में) में। व्यावसायिक अनुभव के पिछले 5 वर्षों में खेल सलाहकार और कार्यक्रम आयोजक के रूप में उनकी दृष्टि विपणन और वित्त के नजरिए से भी एक विशेषज्ञता को पूरा, और यह खेल व्यापार के क्षेत्र में मूल्य वर्धित दे रही है।

5 वर्षों के लिए वह एफसी बार्सिलोना की सुविधाओं की विकास परियोजनाओं के लिए जिम्मेदार था, जो अपने व्यावसायिक शोषण से राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि तक पहुंच गया। इससे पहले, वह एक ही संस्थान में सीआरएम परियोजना और ग्राहक सेवा के लिए जिम्मेदार थे।

1996 से ई-बिजनेस परियोजनाओं से जुड़ा, 2012 में वह एक भागीदार और सीईओ के रूप में ओनबॉक्‍स टिकट प्रबंधन में शामिल हो गया। 2016 में उन्होंने परामर्शी सेवाएं प्रदान करने और तकनीकी क्षेत्र में स्टार्टअप के निर्माण के लिए स्टार्ट-आईटी स्टूडियो की स्थापना की।

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लंदन में खेल और मनोरंजन की दुनिया के भीतर वाणिज्यिक पदों पर 6 साल के अनुभव के साथ स्पोर्ट्स मार्केटर। विशेष रूप से, डिजिटल व्यवसाय विकास परियोजनाओं, वाणिज्यिक लाइसेंसों के शोषण और टिकट सेवाओं के कार्यान्वयन से जुड़ा हुआ है

वर्तमान में डिजिटल विभाग के लिए नए व्यापार प्रबंधक के रूप में। एफ 1 से पहले, मैं दक्षिण यूरोपीय बाजार में व्यवसाय खोलने और विकसित करने के लिए जिम्मेदारियों के साथ, खेल की घटनाओं के लिए टिकटों के द्वितीयक बाजार में एक प्रमुख कंपनी वियागोगो में काम करता हूं। इस प्रकार कंपनी को नए क्लबों और शीर्ष-स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं को आकर्षित करना।

वह 2008 से ऑनलाइन गेमिंग उद्योग में काम कर रहे हैं, विभिन्न कार्यों को करते हुए, हमेशा विपणन विभागों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने नेटबेट के लिए लंदन में अपने मुख्यालय में काम करना शुरू किया, और 2010 में मार्केटिंग विभाग के सहायक के रूप में वे सुर्टिया में शामिल होने के लिए बार्सिलोना चले गए।

बार्सिलोना कंपनी में तीन साल और रेटाबेट में एक अन्य के बाद, वह मेडीप्रो के लिए काम करने गए, विशेष रूप से बी 2 सी मैनेजर के रूप में बीओएन स्पॉर्ट्स के डिजिटल हिस्से में, जहां उन्होंने ढाई साल बिताए। मार्च 2018 के बाद से वह द सिक्का गेमिंग ग्रुप के लिए काम करता है, एक एस्टोनियाई कंपनी है जो ऑनलाइन गेमिंग में विशेष रूप से क्रिप्टोक्यूरेंसी के साथ विशिष्ट है, लैथम क्षेत्र के प्रमुख के रूप में।

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लोगों और टीमों की क्षमता के विकास और विकास के लिए समर्पित कंसल्टेंसी के संस्थापक और निदेशक: ऑल्टर एगो स्पोर्ट्स

उच्च प्रदर्शन में विशिष्ट, नेतृत्व और सामाजिक कौशल में निपुण। व्यापार और खेल के क्षेत्र में लोगों और टीमों के कोच।

एनएलपी (न्यूरोलोजी भाषाई प्रोग्रामिंग) में प्रैक्टिशनर। बिजनेसवुमन और मैनेजर 18 वर्ष से अधिक के अनुभव के साथ, 2010 से बार्सिलोना मार्केटिंग क्लब के बोर्ड के सदस्य और 2011 से जनरल सेक्रेटरी के रूप में जनरल कैटालुनिया के "कैटलन स्पोर्ट्स एडवाइजरी बोर्ड" के सदस्य।

सेर्गी मेसोनेरो, सबसे बड़ी स्पेनिश-भाषा ई-स्पोर्ट्स संगठन, लिगा डे विडियोग्यूज प्रोफेशनल के सह-संस्थापक और रणनीति निदेशक हैं।

वह मर्सिया (UCAM) के कैथोलिक विश्वविद्यालय के एस्पोर्ट्स चेयर के निदेशक भी हैं। पहले, उन्होंने गैर-व्यावसायिक फिल्म वितरण और प्रदर्शनी के क्षेत्र में अपने पेशेवर कैरियर का विकास किया, कई फिल्म समारोहों और पुरस्कारों का निर्देशन किया और बार्सिलोना महोत्सव मंच के निर्माण में भाग लिया।

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राउल सिप्रास कैटलोनिया के पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय से एक औद्योगिक तकनीकी इंजीनियर है। ला सल्ले-जेसीआई से खेल प्रबंधन और विपणन में मास्टर। संस्थापक पार्टनर और क्रिएटिवियलब के सीईओ, बीटीएल मार्केटिंग एजेंसी, जो स्पोर्ट्स और सोशल प्रो मार्केटिंग को समर्पित है। स्टार्टअप iWOPI के साथी और सीएमओ। Airbnb ट्रैवल टेक अवार्ड के स्टार्टअप ईज़ी ट्रेवल स्टार्टअप विजेता के साथी। निदेशक मंडल के पूर्व सदस्य - विपणन क्षेत्र - गठबंधन और जौलेन्टुत बडलोना क्लब (क्लब लिगा एसीबी) का विस्तार। वह सॉकर क्लब -RCD एस्पेनयोल के जनरल मार्केटिंग डायरेक्टर थे। नए आरसीडी स्टेडियम की परियोजना का विकास करना।

वह रियल क्लब डी पोलो डे बार्सिलोना के मार्केटिंग डायरेक्टर थे। वह एंडेसा बास्केटबॉल लीग के जोवेंटुत बादलोना क्लब क्लब के मार्केटिंग डायरेक्टर थे। वह सिखाता है और EAE बिजनेस स्कूल में मास्टर इन मार्केटिंग मैनेजमेंट में मास्टर, UAB- जोहान क्रूज़फ इंस्टीट्यूट में मास्टर मार्केटिंग, टेक्नोकैम्पस मटरू यूपीएफ, ब्लांकेरना में पोस्टग्रेजुएट स्पोर्ट्स जर्नलिज्म - रामलाल लुल्ल यूनिवर्सिटी और ESADE में पढ़ाया है।

उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र ब्रांडिंग, प्रायोजन, खेल विपणन, रणनीतिक योजनाएं, विपणन योजनाएं, रचनात्मक संकल्पना, ब्रांडिंग, नई प्रौद्योगिकी-बीटीएल सक्रियण योजनाएं हैं।

राफेल, पेरिस में मुख्यालय के साथ, ब्रांड, क्लब और एथलीटों के लिए डिजिटल सामग्री के निर्माण के लिए समर्पित, येस एजेंसी के बार्सिलोना कार्यालय के निदेशक हैं।

इस परियोजना में शामिल होने से पहले, उन्होंने फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के संचार विभाग में पांच साल तक काम किया, पहली टीम के सामाजिक नेटवर्क की अन्य चीजों के बीच प्रबंधन किया।

उन्होंने कुलीन कंपनियों और एथलीटों के लिए एक ऑनलाइन रणनीति के विकास में भी भाग लिया।

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ESADE से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजमेंट में डिग्री के साथ, सर्गी ने फुटबॉल उद्योग में अपने अधिकांश पेशेवर कैरियर विकसित किए हैं, एजेंसियों, निर्माताओं, क्लबों और संघों के लिए काम करते हुए, इस व्यवसाय की वैश्विक दृष्टि प्राप्त की है। उन्होंने ब्रिटेन में केपीएमजी फुटबॉल यूरोपीय इकाई से अवकाश क्षेत्र में क्लब और अन्य कंपनियों को वित्तीय सलाह देकर खेल के साथ अपने रिश्ते की शुरुआत की। बार्सिलोना लौटने पर, उन्होंने कई परियोजनाएं शुरू कीं और मीडियापोर्ट्स मीडिया मेडिसपोर्ट्स मार्केटिंग एजेंसी के साथ सहयोग करना शुरू कर दिया, जिसे बाद में उन्होंने फुटबॉल की दुनिया से जुड़े क्लबों, प्रतियोगिताओं और ब्रांडों की सलाह देते हुए फ़ुटबॉल डिवीजन का नेतृत्व किया।

कुछ वर्षों में, सर्गी मेडीप्रो ग्रुप सॉकर कमेटी में शामिल हो गया और एलएफए वर्ल्ड चैलेंज, लालिगा के एक रणनीतिक अंतरराष्ट्रीय विकास परियोजना के संचालन का निर्देशन किया। 2016 में, उन्होंने नई संपत्ति, चीनी समूह DDMC के संक्रमण, विमान का संचालन करने और एक पेशेवर, डिजिटल और स्थायी क्लब प्रबंधन की नींव रखने के अनुरोध पर ग्रेनेडा CF के सामान्य निदेशालय की कमान संभाली। इस साल की शुरुआत के बाद, सेर्गेई स्पोर्ट्स एजेंसी ऑनसाइड स्पोर्ट्स इबेरिया के सीईओ हैं, जो लैगहेयर स्पोर्ट्स ग्रुप की सहायक कंपनी है।

खेल की दुनिया के बारे में भावुक, जिसने एक टेनिस खिलाड़ी और पेशेवर कोच के रूप में अपने खेल करियर की शुरुआत की।

उसके पास बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट (UVIC), मास्टर इन मार्केटिंग और डिजिटल बिजनेस (ESADE) की डिग्री है।

उन्होंने अपने पेशेवर करियर को मार्केटिंग और स्पोर्ट्स की दुनिया में निर्देशित किया है। उन्होंने एफसी बार्सिलोना में 11 साल से अधिक समय तक काम किया, विपणन, संचार और वाणिज्यिक के क्षेत्रों के भीतर विभिन्न पदों को विकसित किया, जिनमें से प्रमुख हैं मार्केटिंग के प्रमुख और स्पोर्ट्स मार्केटिंग के प्रमुख। वह वर्तमान में सेविला एफसी के ब्रांड प्रमुख हैं।

वैनेसा को विपणन, ब्रांडिंग, डिजिटल और संचार में व्यापक अनुभव है।

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डोमिनिकन अर्थशास्त्री, 14 साल पहले बार्सिलोना में खेल उद्योग के लिए समर्पित 10 से अधिक के साथ स्थानांतरित हो गए। वह दक्षिणी यूरोप और अमेरिका के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूपी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के जनरल डायरेक्टर रह चुके हैं, जो इबेरियन प्रायद्वीप में परिचालन का नेतृत्व कर रहे हैं। इससे पहले, वह प्रायोजन विभाग के सह-निदेशक और यूरोलिग बास्केटबॉल के डिजिटल और सामग्री विभाग के प्रमुख रह चुके हैं।

अपने करियर के दौरान उन्होंने एनबीए और अपने फ्रेंचाइजी, लालिगा, मेजर लीग बेसबॉल और अपनी कई टीमों, रॉयल स्पेनिश फुटबॉल फेडरेशन (आरएफईएफ), एफसी बार्सिलोना, के साथ वाणिज्यिक और सक्रियण परियोजनाओं पर काम किया है। रियल मैड्रिड, वालेंसिया CF, Rakuten, TAG Heuer, BMW, Banco Santander, Red Bull, TIDAL, New Balance, Turkey Airlines, BWIN, Adidas, 2K Sports, Nike, Spalding, Efes Pnerner, Intersport, New Era Cap, Beats Dre और ऊपरी डेक, अन्य ब्रांडों के बीच, हमेशा निवेश पर रिटर्न उत्पन्न करते हैं।

15 से अधिक वर्षों के खेल अनुभव और स्पॉन्सरशिप में विशेषज्ञता के साथ व्यावसायिक और व्यावसायिक पेशेवर।

उनके अतीत और वर्तमान कैरियर में ब्रांड प्रबंधन, ब्रांड, एथलीट, क्लब, एजेंसियां, संघ और खेल और मनोरंजन के क्षेत्र में EMEA, APAC और अमेरिका के लिए मीडिया के साथ परियोजना प्रबंधन शामिल है। फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल, मोटरसाइकल, सर्फिंग और प्रीमियम: टेनिस, गोल्फ, एफ 1, सेलिंग, इक्वेस्ट्रियन, पोलो: लोकप्रिय खेलों के बीच 200 से अधिक घटनाओं को संचित करें। उन्होंने बहुराष्ट्रीय स्पोर्ट्सवर्ल्ड मीडिया में अपना करियर शुरू किया

प्रोग्राम पढ़ाया गया:
  • स्पेनिश
अंतिम सितंबर 15, 2019 अद्यतन.
यह कोर्स है कैम्पस आधारित
Start Date
अक्टूबर 2019
Duration
12 महीने
पुरा समय
Price
11,500 EUR
स्थान अनुसार
दिनांक अनुसार
Start Date
अक्टूबर 2019
आवेदन की आखरी तारीक

अक्टूबर 2019

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