यह अभिनव एमबीए कार्यक्रम लक्जरी ब्रांड प्रबंधन रणनीतियों और उपकरणों की गहन समझ के साथ कुशल प्रबंधकों की बढ़ती मांग का जवाब देता है।

कार्यक्रम एमबीए लक्जरी ब्रांड विपणन की सफलता पर बनाता है और वैश्विक लक्जरी बाजार के विकास की खोज के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान करना जारी रखता है।

एमबीए लक्जरी ब्रांड प्रबंधन कार्यक्रम उन उम्मीदवारों से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास अपने कैरियर के अगले स्तर पर जाने के लिए विशेषज्ञ उन्नत ज्ञान और कौशल के साथ प्रासंगिक प्रबंधकीय अनुभव है।

कार्यक्रम का डिज़ाइन छात्रों को लक्जरी संगठनों के संदर्भ में प्रबंधन की जटिलताओं की गहरी समझ हासिल करने में मदद करेगा, विशेष रूप से क्योंकि लक्जरी बाजार अधिक प्रतिस्पर्धी और बहुआयामी बनते रहते हैं, और लक्जरी उपभोक्ता अधिक ध्रुवीकृत हो जाते हैं।

जटिल निर्णय लेने का समर्थन करने के लिए डेटा के संग्रह और विश्लेषण पर पूरे कार्यक्रम में जोर दिया गया है। छात्र लक्जरी क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला और रचनात्मक समाधान के निर्माण की क्षमता की जांच करने के लिए आवश्यक विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करेंगे। सक्रिय अनुभवात्मक शिक्षण छात्रों को रणनीतिक सोच, नेतृत्व, पारस्परिक और समूह कौशल और एक गहरी उद्यमशीलता दृष्टिकोण विकसित करने में सक्षम करेगा। मामले को सुलझाने की क्षमताओं को केस स्टडी, बिजनेस गेम्स और लाइव ब्रीफ्स प्रोजेक्ट के माध्यम से खेती की जाएगी, जो प्रमुख लक्जरी संगठनों के साथ साझेदारी में बनाई गई है।

लक्जरी ब्रांड प्रामाणिकता, विशिष्टता और शिल्प कौशल के प्रमुख तत्वों के माध्यम से सफल होना जारी रखेंगे, लेकिन आज इनको 24/7 एक्सेस और immediacy के साथ संतुलित करने और डिजिटल प्रौद्योगिकियों और उपभोक्ता की बढ़ती शक्ति में प्रगति को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है। एमबीए लक्ज़री ब्रांड प्रबंधन की जाँच करता है कि दुर्लभ और वैश्विक विस्तार के बीच क्लासिक ट्रेड-ऑफ को संबोधित करने के लिए लक्जरी ब्रांडों को कैसे नए तरीके खोजने की आवश्यकता है।

अंतर्भाग मापदंड

लक्जरी परिप्रेक्ष्य और अभ्यास

गंभीर रूप से लक्जरी अवधारणा और वैश्विक लक्जरी क्षेत्र के विकास की जटिलताओं का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। छात्र विश्लेषण करेंगे कि विभिन्न उत्पाद / बाजार संदर्भों में लक्जरी मूल्य की धारणाएं कैसे विकसित होती हैं और यह जांच करेगी कि व्यक्तिगत उपभोक्ताओं की विशेषताओं, सामाजिक गतिशीलता और ब्रांड-संबंधित कारक लक्जरी उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के फैसले को कैसे प्रभावित करते हैं।

वित्त और धन प्रबंधन

आधुनिक धन प्रबंधन के बारे में एक महत्वपूर्ण जागरूकता विकसित करता है और वित्तीय प्रबंधन सिद्धांतों और तकनीकों के छात्रों के पिछले प्रदर्शन पर बनाता है। मॉड्यूल धन प्रबंधन के सभी तीन प्रमुख पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो होगा: धन सृजन, धन संरक्षण और धन हस्तांतरण।

लक्जरी वितरण और खुदरा

लक्जरी वस्तुओं और सेवाओं के खुदरा बिक्री और वितरण के संबंध में प्रबंधन के रुझान और विकास का एक महत्वपूर्ण विश्लेषण प्रदान करता है। लक्जरी रिटेल अनुभव के आयामों पर विचार किया जाता है - स्टोर छवि निर्माण और ग्राहक सेवा के माध्यम से अंतर लाभ के निर्माण पर विशेष जोर देने के साथ।

रणनीति नेतृत्व और सामाजिक जिम्मेदारी

छात्रों को उन भूमिकाओं का गंभीर रूप से विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है जो प्रबंधक लक्जरी क्षेत्र में संगठनों के भीतर रणनीति तैयार करने, लागू करने और मूल्यांकन करने में निभाते हैं। छात्रों को संगठनों के भीतर रणनीतिक क्षमताओं के विकास, सुरक्षा और दोहन में नेतृत्व के महत्व को प्रतिबिंबित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। मॉड्यूल छात्रों को लक्जरी क्षेत्र में अपने भविष्य के करियर में एक महत्वपूर्ण नेतृत्व की भूमिका निभाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सामरिक ब्रांड प्रबंधन

ब्रांड के वितरण के दृष्टिकोण से उत्पाद की प्रकृति और भूमिका की व्याख्या करता है और कई लक्जरी क्षेत्रों में अनुभव करता है। यह संदर्भ के उदाहरणों द्वारा समर्थित, सापेक्ष साहित्य के विस्तृत विचार के माध्यम से लक्जरी वस्तुओं और सेवाओं के क्षेत्र में प्रभावी ब्रांड प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डालता है।

ब्रांड प्रबंधन के कानूनी पहलू

बौद्धिक संपदा कानून या विनियमन के पूर्व कानूनी अध्ययन के बिना उन लोगों के लिए सुलभ होने के लिए कानून के प्रमुख पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह ट्रेडमार्क, डोमेन नाम, पासिंग, डिज़ाइन अधिकार, पेटेंट अधिकार, कॉपीराइट और विज्ञापन मानकों से संबंधित मुद्दों से संबंधित कानूनी मुद्दों की खोज करते समय महत्वपूर्ण, विश्लेषणात्मक और कानूनी रूप से रचनात्मक सोच के लिए नींव प्रदान करता है।

अनुसंधान परियोजना: डिजाइन और तरीके

छात्रों को अपने अनुसंधान परियोजना के लिए आवश्यक दृष्टिकोण और समय प्रबंधन कौशल का अनुसंधान करने का परिचय देता है। मॉड्यूल प्रमुख क्षेत्रों में अनुसंधान डिजाइन का आवश्यक ज्ञान प्रदान करता है और वैकल्पिक अनुसंधान मॉडल की तुलना और इसके विपरीत में एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य को अपनाता है।

निबंध

कार्यक्रम का अंतिम तत्व शोध प्रबंध है, जो आपको लक्जरी ब्रांड मार्केटिंग के चुनिंदा क्षेत्र में मूल शोध के एक टुकड़े को डिजाइन करने और शुरू करने का अवसर प्रदान करता है। अनुसंधान के हिस्से के रूप में, छात्रों को उन मॉड्यूलों में पेश किए गए सिद्धांतों, अवधारणाओं, सिद्धांतों और रूपरेखाओं को लागू करने का अवसर है जो पहले पढ़ाए गए थे। शोध प्रबंध 3 रूपों में से एक मान सकता है: एक अनुप्रयुक्त अनुसंधान परियोजना, एक पूछताछ परियोजना या एक व्यावसायिक परामर्श परियोजना।

सिखाना और सीखना

एमबीए लक्जरी ब्रांड प्रबंधन का अध्ययन करने वाले छात्र एक छोटे और केंद्रित वर्ग का हिस्सा होंगे, जो प्रबंधन और विशेषज्ञता के साथ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के मिश्रण का हिस्सा होते हैं, जो अनुसंधान और पेशेवर अनुभव के साथ-साथ उद्योग के करीबी लिंक के साथ विश्व स्तर के प्रोफेसरों द्वारा शिक्षण से लाभ उठाते हैं।

प्रत्येक व्यक्ति द्वारा कक्षा में लाई गई विविधता और अनुभव GCU London में एमबीए की प्राथमिक शक्तियों में से एक है। कार्यक्रम को अनौपचारिक सहकर्मी समर्थन और ज्ञान साझाकरण नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उन्हें प्रभावी, स्वतंत्र, आजीवन सीखने वाले बनने में मदद मिलती है। फ्रांस, स्पेन, इटली, ताइवान, चीन और अमेरिका के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षाविदों ने हमारे शिक्षण में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए GCU London का दौरा किया है।

मूल्यांकन

कार्यक्रम में कई मूल्यांकन विधियों का उपयोग किया जाता है, जो मॉड्यूल के बीच भिन्न होता है, और समूह कार्य, केस स्टडी, लिखित शोध, समूह प्रस्तुतियों, परियोजनाओं और एक शोध-आधारित शोध प्रबंध शामिल हैं।

स्नातक अवसर

पिछले एमबीए स्नातकों विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठनों के भीतर मजबूत करियर बनाने के लिए चले गए हैं। हमारे अंतर्राष्ट्रीय स्नातकों ने यूरोप, भारत, पाकिस्तान, नाइजीरिया, कनाडा, मैक्सिको, इंडोनेशिया और चीन के भीतर अपने घरेलू देशों में रोजगार हासिल किया है।

प्रोग्राम पढ़ाया गया:
अंग्रेज़ी

देखो 1 ज्यदा विषय से Glasgow Caledonian University, London (GCU London) »

अंतिम March 15, 2019 अद्यतन.
यह कोर्स है कैम्पस आधारित
Start Date
जनवरी 2020
Duration
1 - 2 वर्षों
आंशिक समय
पुरा समय
Price
16,800 GBP
पूरा समय
स्थान अनुसार
दिनांक अनुसार
अन्य