
पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन में एमबीए
Cospicua, माल्टा
अवधि
18 Months
बोली
अंग्रेज़ी
गति
पुरा समय
आवेदन की आखरी तारीक
आवेदन की अंतिम तिथि
सबसे पहले वाली तारिक
Sep 2025
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
छात्रवृत्ति
अपनी पढ़ाई को निधि देने में सहायता के लिए छात्रवृत्ति के अवसरों का अन्वेषण करें
परिचय
पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन में एमबीए का समग्र उद्देश्य वैश्विक अर्थव्यवस्था में पर्यटन और आतिथ्य व्यवसाय का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और योग्यताएं विकसित करना है। सफल प्रबंधक उद्योग के दीर्घकालिक लक्ष्यों के अनुरूप रणनीति तैयार करने और उसे लागू करने, पर्यटन और आतिथ्य सेवा संचालन का प्रबंधन करने और कर्मचारियों की देखरेख करने की जिम्मेदारी लेते हैं। वे वित्तीय प्रबंधन मुद्दों, व्यवसाय विश्लेषण और रणनीति, बिक्री और विपणन, कानूनी मुद्दों, रणनीतिक प्रबंधन, विपणन, संचार रणनीति, ई-कॉमर्स और प्रबंधन से जुड़ी व्यावहारिक समस्याओं को हल करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जिस वातावरण में सफल प्रबंधक काम करते हैं वह अक्सर अनिश्चित होता है और कठिन बाधाओं के अधीन होता है। अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ माल्टा के स्नातकों के पास कई निर्वाचन क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले कठिन व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण सोच क्षमता और विश्लेषणात्मक ढांचा होगा।
यह पाठ्यक्रम पर्यटन और आतिथ्य में व्यवसाय के कार्यात्मक क्षेत्रों में ठोस आधार पर आधारित कठोर व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है, जिसमें विश्लेषण और आलोचनात्मक सोच के कौशल को बढ़ाया जाता है। पाठ्यक्रम वर्तमान शोध के निष्कर्षों के साथ आधारभूत ज्ञान पर आधारित है, जो पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में सफल व्यवसाय का नेतृत्व करने के लिए आवश्यक बहु-विषयक दृष्टिकोण की ओर ले जाता है।
यह कोर्स उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में प्रबंधकीय भूमिका में काम करना चाहते हैं, पर्यटन और आतिथ्य व्यवसाय, सेवाओं और क्षेत्र में प्रबंधन से निपटना चाहते हैं। यह कोर्स उन लोगों के लिए भी है जिनके पास इस क्षेत्र में कुछ कार्य अनुभव है और जो अपनी दक्षता और क्षमता में सुधार करना चाहते हैं।
कार्यक्रम विवरण
- कार्यक्रम की अवधि: 18 महीने.
- डिग्री प्राप्त करने के लिए आवश्यक क्रेडिट: 46US क्रेडिट / 92ECTS.
- डिग्री प्राप्त करने के लिए आवश्यक GPA: 3.0 या उससे अधिक।
दाखिले
पाठ्यक्रम
पूर्णकालिक उपस्थिति के लिए कार्यक्रम की संरचना:
सेमेस्टर 1
- प्रबंधकों के लिए अर्थशास्त्र
- वित्तीय लेखांकन
- वित्तीय प्रबंधन
- अकादमिक शोध लिखना और प्रस्तुत करना
सेमेस्टर 2
- संचालन प्रबंधन
- पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन के लिए स्थिरता
- पर्यटन और आतिथ्य में मानव संसाधन प्रबंधन/सूचना प्रणाली/पर्यटन और आतिथ्य के लिए उद्यमिता
- व्यापार के लिए अनुसंधान के तरीके
सेमेस्टर 3
- पर्यटन और आतिथ्य के लिए विपणन रणनीतियाँ और प्रबंधन
- पर्यटन और आतिथ्य में गुणवत्ता प्रबंधन
- पर्यटन और आतिथ्य में अनुसंधान थीसिस
अंशकालिक उपस्थिति के लिए कार्यक्रम की संरचना:
सेमेस्टर 1
- प्रबंधकों के लिए अर्थशास्त्र
- वित्तीय लेखांकन
सेमेस्टर 2
- वित्तीय प्रबंधन
- अकादमिक शोध लिखना और प्रस्तुत करना
सेमेस्टर 3
- संचालन प्रबंधन
- पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन के लिए स्थिरता
सेमेस्टर 4
- पर्यटन और आतिथ्य में मानव संसाधन प्रबंधन/सूचना प्रणाली/पर्यटन और आतिथ्य के लिए उद्यमिता
- व्यापार के लिए अनुसंधान के तरीके
सेमेस्टर 5
- पर्यटन और आतिथ्य के लिए विपणन रणनीतियाँ और प्रबंधन
- पर्यटन और आतिथ्य में गुणवत्ता प्रबंधन
सेमेस्टर 6
पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन में अनुसंधान थीसिस
कार्यक्रम का परिणाम
कार्यक्रम सीखना परिणाम
शिक्षार्थी सक्षम होगा:
- सभी हितधारकों को विज़न, मिशन, उद्देश्य, रणनीतिक दिशा और व्यावसायिक कार्य योजना प्रेषित करें
- अनुसंधान परिणामों की व्यावहारिक शब्दों में व्याख्या करें
- व्यापार बाजार, रणनीतिक, परिचालन, कानूनी, एल और वित्तीय मुद्दों का विश्लेषण और व्याख्या करें
- सेवाओं की दक्षता, आय और आगे के विकास पर विभिन्न व्यवसाय और सेवा डिज़ाइनों के प्रभाव की व्याख्या करें
- व्यवसाय परिवर्तन के तरीकों और नवीन दृष्टिकोणों और प्रौद्योगिकियों की शुरूआत पर आलोचनात्मक चर्चा करें
- कर्मचारी प्रदर्शन पर व्यावसायिक नैतिकता और संस्कृति के प्रभाव की आलोचनात्मक चर्चा करें
कार्यक्रम के अंत में प्राप्त कौशल के लिए सीखने के परिणाम
- पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में व्यवसाय का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने और प्रभावी रणनीतिक और परिचालन प्रबंधन का उपयोग करने में कौशल प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक आवश्यक ज्ञान, कौशल और दक्षताओं को लागू करें।
- लक्ष्यों के अनुरूप विपणन रणनीति को डिजाइन करने और लागू करने, गुणवत्ता, लागत और लाभप्रदता, सूचना प्रौद्योगिकी के प्रबंधन की जिम्मेदारी लें।
- जटिल समस्याओं को हल करने के लिए जिम्मेदार जिसमें वित्तीय मुद्दे, व्यवसाय रणनीति, व्यवसाय और सेवाओं के डिजाइन, अनुसंधान निष्कर्ष, कानूनी दिशानिर्देश और कर्मचारियों का प्रबंधन शामिल है।
- कई निर्वाचन क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले कठिन व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण सोच क्षमताएं और विश्लेषणात्मक ढांचा होना चाहिए।
- संचार उपकरण के रूप में सूचना प्रणाली और डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की क्षमता।
ज्ञान
स्नातक व्यवसाय या गैर-लाभकारी संगठन के प्रबंधन के लिए आवश्यक निम्नलिखित क्षेत्रों का ज्ञान प्राप्त करेंगे:
- लेखांकन, अर्थशास्त्र और वित्तीय व्यावहारिक उपकरणों और डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार और मूल्यांकन करें।
- व्यापक कानूनी व्यावसायिक नीतियों और सैद्धांतिक रूपरेखाओं का विश्लेषण और व्याख्या करें
- बहु-विषयक संगठनात्मक संरचना का अनुमान लगाएं और उसे उचित ठहराएं और कार्यों और परियोजनाओं को लागू करें
- विपणन रणनीतियों की दक्षता का निर्माण और प्रमाणन करें।
- मॉडल उपभोक्ता व्यवहार और व्यावसायिक विज्ञापन।
- अनुसंधान और सांख्यिकी विधियों (अर्थात, गुणात्मक और मात्रात्मक) को समाप्त करें और लागू करें।
- डिजिटल समाज-आधारित ढांचे के विभिन्न आईसीटी दृष्टिकोणों का चयन करें और व्याख्या करें।
कौशल
स्नातक पर्यटन और आतिथ्य व्यवसायों और सेवाओं के प्रबंधन में उपयोग किए जाने वाले निम्नलिखित कौशल विकसित करेंगे:
- प्रतिस्पर्धी खतरों को वर्गीकृत करें, लागू करें और उनका विश्लेषण करें, और व्यावसायिक गतिविधि पर बाहरी प्रभावों की जटिलताओं के बीच अंतर करें।
- सफल व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए व्यावसायिक डेटा पर उचित सांख्यिकीय और वित्तीय निवेश तकनीकों और उपकरणों को लागू करें।
- लागत प्रबंधन सहित निष्पादक संचालन प्रबंधन का अभ्यास करें।
- मैक्रोइकॉनॉमिक्स के संकेतक आंदोलनों के प्रभाव को मापें और भविष्यवाणी करें, जिसमें वित्तीय प्रणाली, व्यापार चक्र, श्रम बाजार, मौद्रिक और राजकोषीय नीति शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।
- अनुबंध, दायित्व, धोखाधड़ी और विवाद समाधान सहित व्यवसाय से संबंधित कानूनी मुद्दों की समझ को लागू करें।
दक्षताओं
स्नातक निम्नलिखित दक्षताएँ विकसित करेंगे:
- जटिल व्यावसायिक समस्याओं के लिए नवीन समाधान निर्धारित करें।
- व्यावसायिक परिणामों को प्रभावित करने वाली गतिविधियों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करें, जिनमें वित्तीय प्रबंधन और रिपोर्टिंग, रणनीति विकास और कार्यान्वयन, संचालन, विपणन और कर्मचारी प्रबंधन शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।
- निष्पक्ष निर्णयों का बचाव करें जो आंतरिक भावनाओं के बजाय डेटा द्वारा समर्थित हैं।
- पेशेवर मानकों और कानूनों का पालन करें और उच्चतम व्यावसायिक और पेशेवर नैतिकता का प्रदर्शन करें।
- व्यावसायिक योजनाओं को रूपांतरित करें जो संगठन और उसके हितधारकों के लिए मूल्य पैदा करेंगी।
- व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए डिजिटल तकनीक का चयन करें और उसे लागू करें
कार्यक्रम ट्यूशन शुल्क
कैरियर के अवसर
अंतरराष्ट्रीय बाजार में एमबीए कार्यक्रमों की महंगाई के बावजूद, यह अभी भी सच है कि गुणवत्ता वाले एमबीए कार्यक्रमों के स्नातक ज्ञान, कौशल और दक्षता हासिल करते हैं जो उन्हें स्नातक कार्यक्रमों या अन्य मास्टर डिग्री के स्नातकों के कैरियर पथ में पहले से ही एक कदम आगे रखते हैं।
यह कार्यक्रम छात्रों को राष्ट्रीय व्यवसाय मानकों के अनुसार तैयार नहीं करता है क्योंकि इसे एमक्यूएफ स्तर 7 के रूप में स्थापित किया गया है। इसलिए, यह कार्यक्रम व्यवसाय प्रबंधन में अत्यधिक विशिष्ट है, और यह व्यवसाय प्रशासन के क्षेत्र में ज्ञान के मामले में सबसे आगे है।
गुणवत्तापूर्ण एमबीए प्रोग्राम के स्नातक न केवल अन्य मास्टर स्नातकों की तुलना में उच्च वेतन के साथ कार्यबल में प्रवेश करते हैं, बल्कि उनकी कंपनियों में उच्च-स्तरीय प्रबंधन पद प्राप्त करने और रखने की संभावना भी अधिक होती है। कम से कम तीन साल के कार्य अनुभव की प्रवेश आवश्यकता को देखते हुए, एक एमबीए छात्र खुद को उन पेशेवरों से घिरा हुआ पाता है जो पहले से ही कामकाजी दुनिया में खुद को स्थापित कर चुके हैं, और इस प्रकार नेटवर्किंग और कनेक्शन बनाने के एक महत्वपूर्ण स्तर का आनंद लेते हैं। एमबीए का अनुभव उन पेशेवरों को प्रदान करता है जिनके पास अपने कौशल सेट और स्वभाव पर नए सिरे से विचार करने और अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए अपने वर्तमान पदों पर कुछ दिनचर्या स्थापित करने का अवसर था। इन सभी कारणों से, एयूएम एमबीए को माल्टा में पेशेवर स्तर पर काम करने वाली आबादी की सेवा के लिए शुरू में पेश करने के लिए एक रणनीतिक डिग्री कार्यक्रम के रूप में मानता है, जो एक कुशल योग्यता प्राप्त करने के अवसर की तलाश में हैं जो उनके करियर को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर.
स्नातक छात्र किसी भी क्षेत्र में निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिनमें ये शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं:
- पर्यटन एवं आतिथ्य प्रबंधक
- पर्यटन और आतिथ्य स्टार्टअप
- पर्यटन और आतिथ्य में विपणन प्रबंधक
- पर्यटन और आतिथ्य सेवा प्रबंधक
- पर्यटन एवं आतिथ्य प्रबंधन सलाहकार
- पर्यटन व्यवसाय विकास सलाहकार
- होटल प्रबंधन
- पर्यटन और आतिथ्य में उद्यमी
- कार्यक्रम प्रबंधक
- पर्यटन व्यवसाय संचालन प्रबंधक
- आतिथ्य के लिए रियल एस्टेट विकास
Penyampaian program
एमबीए में पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के 3 सेमेस्टर और एक चौथा सेमेस्टर शामिल है जिसमें एक प्रमुख स्वतंत्र अनुसंधान परियोजना पूरी की जाती है (एमक्यूएफ स्तर 7 पाठ्यक्रमों की मान्यता के लिए एमएफएचई दिशानिर्देश द्वारा:
"किसी भी मास्टर डिग्री में एक शोध प्रबंध, अनुसंधान परियोजना या समकक्ष मानक के अनुसंधान घटक शामिल होने चाहिए, जिसमें कम से कम 20 ईसीटीएस निर्दिष्ट हों।")
पाठ्यक्रमों को इस प्रकार क्रमबद्ध किया गया है कि बाद के पाठ्यक्रम पहले के पाठ्यक्रमों में सीखी गई सामग्री का लाभ उठा सकें।
सामान्य तौर पर, परिचयात्मक और प्रमुख मॉड्यूल के शैक्षणिक दृष्टिकोण में व्याख्यान, बार-बार होमवर्क और परीक्षाएं शामिल होती हैं।
उन्नत मॉड्यूल में केस स्टडीज और समूह परियोजनाएं शामिल हैं।
रिसर्च मेथड्स मॉड्यूल के लिए छात्रों को अंतिम सेमेस्टर में रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए एक प्रस्ताव विकसित करने की आवश्यकता होती है। छात्रों को प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले चौथे सेमेस्टर के स्वतंत्र शोध प्रोजेक्ट के प्रस्ताव के साथ तीसरे सेमेस्टर में बिजनेस मॉड्यूल के लिए रिसर्च मेथड्स में एक कोर्स पूरा करना होगा।
पाठ्यक्रम में 62 ईसीटीएस शामिल हैं और अनुसंधान परियोजना को कुल 92 ईसीटीएस के लिए 30 क्रेडिट दिए गए हैं।
ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए, वास्तविक समय पर व्याख्यान देने के लिए एक ऑनलाइन मीटिंग/व्याख्यान सॉफ़्टवेयर के माध्यम से शिक्षण होगा।
एक वीएलई का उपयोग एसिंक्रोनस लर्निंग प्रदान करने के लिए किया जाएगा जो छात्रों को सीखने की सामग्री (जैसे पीडीएफ, ईबुक, वीडियो इत्यादि) तक पहुंचने में सक्षम बनाता है जब यह उनके लिए सबसे सुविधाजनक समय होता है।
संकाय ऑनलाइन वीडियो व्याख्यान देंगे जो आमने-सामने की कक्षाओं की सामग्री के समान होंगे। शैक्षिक वीडियो एयूएम लाइब्रेरी (जैसे बिजनेस सोर्स कम्प्लीट, और अन्य डेटाबेस) के माध्यम से लाइसेंस प्राप्त अकादमिक संसाधनों से पसंद किए जाएंगे। यदि उपयुक्त हो, तो संकाय व्याख्यान में शामिल करने के लिए नेटफ्लिक्स, या ऐप्पल टीवी जैसे चयनित वीओडी का भी उपयोग कर सकता है।
शैक्षणिक सहायता के लिए, वीएलई और एसआईएस सिस्टम छात्र-शिक्षक जुड़ाव के लिए संचार के मुख्य चैनल होंगे। तकनीकी सहायता-टिकटिंग प्रणाली- दोनों प्लेटफार्मों पर 24/7 उपलब्ध होगी।
इसके अलावा, कार्य-आधारित शिक्षा को भी सीखने की एक विधि के रूप में उपयोग किया जाएगा। छात्रों को उद्योग सलाहकारों द्वारा समर्थन दिया जाएगा जो उनके कार्यस्थल पर सीखने की सुविधा प्रदान करेंगे। ज्ञान और अंतर्निहित सिद्धांतों को पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके भी वितरित किया जाएगा।
शैक्षिक क्षेत्र यात्राओं के बाद इंटर्नशिप, व्यावहारिक सत्रों के लिए विश्वविद्यालय-निजी क्षेत्र के समझौतों और अल्पकालिक अंशकालिक कार्य प्लेसमेंट के माध्यम से कार्य-आधारित अनुभव को प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन अनिवार्य नहीं। छात्रों को अपनी व्यावहारिक दक्षताओं और कौशलों का निर्माण करने और साइट पर वास्तविक प्रक्रिया का अवलोकन करने के लिए एक कंपनी का चयन करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है। कार्य-आधारित सीखने के अवसर जिनमें फ़ील्डवर्क शामिल है, विश्वविद्यालय साझेदारी समझौतों का पालन करेंगे। पाठ्यक्रम प्रशिक्षक के अनुसार कार्य-आधारित शिक्षा पाठ्यक्रम परियोजना या अन्य मूल्यांकन का हिस्सा हो सकती है।
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