
MBA in
एमबीए डिजिटल मार्केटिंग और इनोवेशन ESLSCA Business School

परिचय
मार्केटिंग डिजिटल एंड इनोवेशन (M1-M2) में 2 साल के एमबीए का उद्देश्य डिजिटल मार्केटिंग में नैतिक प्रबंधकों को प्रशिक्षित करना है, जो डिजिटल मार्केटिंग, व्यवसाय विकास और डेटा में एक दृढ़ उद्यमशीलता और स्टार्ट-अप दृष्टिकोण में कौशल को समेटने में सक्षम हैं।
शिक्षण को 2 पाठ्यक्रमों में विभाजित किया गया है:
सामान्य शिक्षा पथ:
- रणनीति (डिजिटल परिवर्तन, व्यवसाय मॉडल, नवाचार, व्यवसाय योजना, उपभोग का समाजशास्त्र)
- व्यवसाय विकास (वाणिज्यिक रणनीति, प्रबंधन, समापन, सीएसआर)
- डिजिटल मार्केटिंग (वेब मार्केटिंग, प्रबंधन, सोशल मीडिया सामग्री)
- उद्यमिता और परियोजना प्रबंधन (सामूहिक वित्तपोषण, चुस्त परियोजना प्रबंधन, नेतृत्व, व्यावसायिक अंग्रेजी)
2 विशिष्टताओं में व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम:
ग्रोथ मार्केटिंग स्पेशियलिटी , ग्रोथ मार्केटिंग स्ट्रैटेजी (अल्पकालिक) और इनबाउंड मार्केटिंग (दीर्घकालिक) के बीच पूरकता की दृष्टि से; इस अर्थ में, पाठ्यक्रम डिजिटल मार्केटिंग कौशल और डेटा एनालिटिक्स और परीक्षण कौशल को जोड़ता है, बाद वाला विकास विपणन के लिए आवश्यक है।
- ग्राहक यात्रा और अनुभवात्मक विपणन
- डिजिटल मार्केटिंग रणनीति
- ग्रोथ मार्केटिंग
- डेटा विश्लेषण और परीक्षण
मार्केटिंग डेटा स्पेशियलिटी का उद्देश्य रणनीति और डिजिटल मार्केटिंग में कौशल हासिल करना है, एक ओर विकास, डेटा विज्ञान, डेटा विश्लेषण, और दूसरी ओर बड़ा डेटा ताकि संपूर्ण डेटा पथ की गारंटी दी जा सके:
- आधुनिक डेटा और बिग डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर
- डेटा की भाषा, खोज और हेरफेर
- विश्लेषिकी और डेटा विज्ञान
- सामग्री संचालन
डिजिटल मार्केटिंग और इनोवेशन एमबीए की ताकत
डिजिटल मार्केटिंग और इनोवेशन एमबीए डिजिटल अर्थव्यवस्था मूल्य श्रृंखला की पूरी महारत पर जोर देता है और बहुआयामी प्रतिभा वाले पेशेवरों को प्रशिक्षित करने के लिए एक अकादमिक और व्यावहारिक दृष्टिकोण को जोड़ता है। प्रशिक्षण एक सामान्य कोर के साथ-साथ एक विशेषज्ञता मॉड्यूल के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसके माध्यम से हमारे छात्र बहुत विशिष्ट कौशल की आवश्यकता वाले व्यवसायों की ओर उन्मुख होने के लिए कुछ क्षेत्रों को गहरा कर सकते हैं।
पाठ्यक्रम के मूल पाठ आपको नेतृत्व और करियर नियोजन की भावना विकसित करने की अनुमति देते हैं। नवाचार और अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण पर जोर देने के साथ, यह मॉड्यूल छात्रों को परियोजना प्रबंधन को नवीन तरीकों से समझने के लिए आमंत्रित करता है। उन्हें वित्तीय मूल्यांकन के तर्क और कंपनी की छवि में अपने प्रतिबिंब शामिल करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
पहले मॉड्यूल द्वारा प्रदान की गई ठोस नींव में अभियानों के कार्यान्वयन, डिजाइन और वेबसाइटों के निर्माण और डिजिटल युग में संचार के बारे में व्यावहारिक ज्ञान जोड़ा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग एमबीए डिजिटल रणनीति विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने पर केंद्रित है जो आर्थिक चुनौतियों से पूरी तरह अवगत हैं। नए चैनल, इनबाउंड और आउटबाउंड मार्केटिंग, ब्रांड सामग्री रणनीति या यहां तक कि एसईओ, सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स, डेटा ...
हम डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व करने वाली कंपनियों के साथ सहयोग और साझेदारी बनाए रखते हैं। उनमें से, सबसे बड़े डिजिटल खिलाड़ी (Apple, Microsoft, Adobe, SalesForce, आदि सहित), नवोन्मेषी स्टार्ट-अप, और उनके क्षेत्र में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ हमारी तरफ से हैं। इस प्रकार हम ऐसे प्रशिक्षण की पेशकश करने में सक्षम हैं जो उतना ही समृद्ध है जितना कि यह पेशेवर है।
लाभ
- एक व्यापक कार्यक्रम जो आपको संपूर्ण डिजिटल अर्थव्यवस्था मूल्य श्रृंखला में महारत हासिल करेगा, जिसमें मार्केटिंग पर सटीक ध्यान दिया जाएगा और व्यावसायिक योजनाओं में क्रांति लाने वाली प्रौद्योगिकियों से प्रेरित उद्यमशीलता आयाम होगा।
- एक दृष्टिकोण जो अकादमिक और व्यावहारिक दोनों है
- अधिकतम रोजगार के लिए भविष्य के लिए एक दृष्टि
- प्रमाणन प्रक्रिया (DiGiTT और Google Analytics)
आदर्श छात्र
प्रशिक्षण किसके लिए है?
डिजिटल मार्केटिंग और ई-बिजनेस एमबीए का उद्देश्य डिजिटल पेशों को अपनाने के इच्छुक छात्रों के साथ-साथ इस क्षेत्र में प्रबंधन पदों तक पहुंचने के इच्छुक पेशेवरों के लिए है।
दाखिले
पाठ्यक्रम
पाठ्यक्रम कार्यक्रम
मॉड्यूल 1: रणनीति
- डिजिटल परिवर्तन
- रणनीति, व्यापार मॉडल
- ईएमएस, विघटनकारी नवाचार
- व्यवसाय योजना, बजट
- डिजिटल उपयोगकर्ता व्यवहार
- डिजिटल कानून
मॉड्यूल 2: डिजिटल मार्केटिंग
- इंटरनेट मार्केटिंग की मूल बातें
- ऑनलाइन मार्केटिंग योजना
- वेब मार्केटिंग प्रदर्शन का प्रबंधन
- सामाजिक नेटवर्क-सामग्री
- ई-कॉमर्स
मॉड्यूल 3: व्यवसाय विकास
- वाणिज्यिक रणनीति
- वाणिज्यिक प्रदर्शन का प्रबंधन
- बातचीत-समापन
- सीएसआर
मॉड्यूल 4: उद्यमिता और परियोजना प्रबंधन
- धन उगाहने और क्राउडफंडिंग
- चुस्त परियोजना प्रबंधन
- नेतृत्व, टीम प्रबंधन
- वीबीए
- व्यापार अंग्रेजी
पढ़ाने का तरीका
ESLSCA की शैक्षिक इंजीनियरिंग तीन स्तंभों पर आधारित है:
- अकादमिक: शुरुआती बिंदु अकादमिक स्तंभ है जो शिक्षार्थी को तकनीकी, वैज्ञानिक और प्रबंधकीय ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
- जानिए कैसे: व्यापार में वास्तविक स्थिति के परिप्रेक्ष्य में रखना या व्यावसायिक मुद्दे पर एक मिशन को पूरा करना या सीसीएमपी केस स्टडी (सेंट्रल डेस कैस) करना।
- विशेषज्ञता: छात्र को प्रदान किए जाने वाले प्रमाणपत्रों और सम्मेलनों, मास्टर कक्षाओं में भागीदारी के माध्यम से विशेषज्ञता में वृद्धि।
आयोजन
- इनबाउंड मार्केटिंग डे 2022 (M1 और M2)
- विवाटेक 2022 शो
- हैकथॉन (टेस्ट एंड लीन) (विशेषज्ञता विकास विपणन)
- Capstone (डेटा) (डेटा मार्केटिंग विशेषज्ञता)
शैक्षणिक परियोजनाएं
- Google प्रमाणन के लिए तैयारी: डिजिटल मार्केटिंग (M1), Google विज्ञापन (M1), Google Analytics (M2)
- माइक्रोसॉफ्ट पावर बीआई प्रमाणन
- इनबाउंड मार्केटिंग सर्टिफिकेशन (हबस्पॉट) के लिए तैयारी
- TOEIC की तैयारी और मार्ग
- हैकथॉन, कैपस्टोन
- AWS (Amazone Web Service) अकादमी साझेदारी: यह साझेदारी हमारे सभी छात्रों को क्षेत्र में पेशेवरों द्वारा मान्यता प्राप्त AWS अकादमी क्लाउड फ़ाउंडेशन प्रमाणन प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए एक विशेषाधिकार प्राप्त मार्ग प्रदान करती है।
रैंकिंग
मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) डिजिटल मार्केटिंग एंड इनोवेशन को एडुनिवर्सल 2022 रैंकिंग के "मास्टर इन डिजिटल मार्केटिंग एंड ई-बिजनेस" श्रेणी के शीर्ष 15 में स्थान दिया गया है।
कार्यक्रम का परिणाम
कार्यक्रम के उद्देश्य
- मार्केटिंग और डेटा दोनों क्षेत्रों में पदों पर कब्जा करने में सक्षम रणनीतिक और परिचालन दोनों स्तरों पर डिजिटल मार्केटिंग में 4.0 नैतिक प्रबंधकों को प्रशिक्षित करें
- डिजिटल परिवर्तन के संदर्भ में दीर्घकालिक और अल्पकालिक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू करने के लिए क्रॉस-फंक्शनल मार्केटिंग दृष्टिकोण अपनाएं
- एक नवाचार विपणन दृष्टिकोण में स्टार्ट-अप/एसएमई और बड़ी कंपनियों दोनों के संदर्भ में विकास विपणन और व्यवसाय विकास की भावना को विकसित और समेकित करें
- इनोवेशन मार्केटिंग (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, आदि) की नई चुनौतियों का सामना करने के लिए डेटा द्वारा पेश किए गए अवसरों और चुनौतियों को समझें और निजीकरण और ग्राहक जुड़ाव की आवश्यकताओं को पूरा करें
कौशल
- कंपनी की डिजिटल रणनीति का विकास
- कंपनी और उसके ब्रांडों की डिजिटल दृश्यता का विकास
- सोशल मीडिया पर कंपनी की संचार रणनीति का विकास
- वेब पर कंपनी की व्यावसायिक रणनीति का विकास
- कंपनी की सूचना प्रणाली और वेब उपकरणों का संगठन
कैरियर के अवसर
हमारे डिजिटल मार्केटिंग और इनोवेशन एमबीए के अवसर कई हैं और डिजिटल मार्केटिंग और डेटा व्यवसायों दोनों में श्रम बाजार में उच्च मांग में नौकरियां हैं।
डेटा मार्केटिंग विशेषता, ग्रोथ मार्केटिंग विशेषता की तरह, प्रत्येक के हितों और पेशेवर परियोजनाओं के अनुसार डिजिटल मार्केटिंग और डेटा व्यवसायों के बीच दिलचस्प पुल प्रदान करती है।
ग्रोथ मार्केटिंग
- खरीद प्रबंधक
- ग्राहक अनुभव प्रबंधक
- एसईएम प्रबंधक
- सामाजिक मीडिया प्रबंधक
- यूएक्स डिजाइनर / यूआई डिजाइनर
- वेब विश्लेषक / डिजिटल विश्लेषक
- ग्रोथ हैकर / ग्रोथ मार्केटर
मार्केटिंग डेटा
- डेटा वैज्ञानिक (दुभाषिया)
- डेटा विश्लेषक (लोकप्रिय)
- डेटा इंजीनियर (तकनीशियन)
- डेटा आर्किटेक्ट (डिजाइनर)
- मुख्य डेटा अधिकारी (प्रबंधक)
- विपणन विश्लेषक
- सीआरएम परियोजना प्रबंधक
- मुख्य विक्रय अफसर
- डिजिटल मार्केटिंग प्रोजेक्ट मैनेजर
- इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर
2016 की शुरुआत में इंटरनेट पर अधिकारियों के लिए नौकरी की पेशकश की मात्रा में विस्फोट हुआ (वाणिज्यिक विपणन: 11%, नवाचार आर एंड डी: 18%) (स्रोत एपीईसी)।