मार्केटिंग में एमबीए - वूल्फ, माल्टा
अवधि
14 Months
बोली
अंग्रेज़ी
गति
पुरा समय
आवेदन की आखरी तारीक
आवेदन की अंतिम तिथि
सबसे पहले वाली तारिक
सबसे पहले आरंभ तिथि का अनुरोध करें
ट्यूशन शुल्क
AED 35,000 / per course
अध्ययन प्रारूप
दूरस्थ शिक्षा
परिचय
मार्केटिंग प्रोग्राम में एमबीए छात्रों को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों संदर्भों में मार्केटिंग सिद्धांतों और प्रथाओं की व्यापक समझ प्रदान करता है। कार्यक्रम में मुख्य मॉड्यूल और विशेषज्ञता मॉड्यूल शामिल हैं, जो विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं।
मुख्य मॉड्यूल नेतृत्व कौशल, रणनीतिक सोच, प्रभावी प्रबंधकीय संचार, प्रौद्योगिकी और संचालन प्रबंधन, साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, रणनीतिक अर्थशास्त्र, एकीकृत और रणनीतिक सोच, दूसरों के साथ काम करने और प्रबंधकों के लिए नैतिक मुद्दों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। विशेषज्ञता मॉड्यूल वैश्विक विपणन, उपभोक्ता व्यवहार विश्लेषण, विपणन रणनीति विकास, ब्रांड प्रबंधन, बाजार विभाजन, बिक्री बल संगठन और बिक्री प्रबंधन रणनीतियों जैसे विषयों में गहराई से उतरते हैं।
कार्यक्रम के अंत तक, छात्र विपणन भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने और आज के गतिशील कारोबारी माहौल में संगठनों की सफलता में योगदान करने के लिए आवश्यक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल से लैस होंगे।
दाखिले
पाठ्यक्रम
अंतर्भाग मापदंड
अग्रणी लोग, टीमें और संगठन: संगठनात्मक सिद्धांत
यह मॉड्यूल छात्रों को सूचित करने और मदद करने, टीम वर्क, समन्वय और संगठन में नेतृत्व के विभिन्न पहलुओं के बारे में पर्याप्त जागरूकता हासिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। किसी भी संगठन में सबसे आवश्यक आवश्यकताओं में से एक है लोगों से काम करवाने और लोगों को आगे बढ़ाने वाली प्रेरणा बनने का कौशल। यह पाठ्यक्रम नेतृत्व के विभिन्न पहलुओं को शामिल करता है, टीम में प्रेरणा की कमी के कारणों पर चर्चा करेगा, और इस तरह से संवाद करने और नेतृत्व करने के सुझाव देगा कि कर्मचारी न केवल प्रेरित हों बल्कि संगठन में लगे रहें। शिक्षार्थियों को सहयोग और विभिन्न सांस्कृतिक मूल्य अभिविन्यासों के बारे में भी गहन जानकारी प्राप्त होगी।
व्यवसाय नेतृत्व और रणनीति
इस मॉड्यूल में जिन मुख्य अवधारणाओं को शामिल किया गया है, वे कंपनी के रणनीतिक पहलुओं से संबंधित हैं। शिक्षार्थी रणनीतिक प्रबंधन और विभिन्न कौशलों को समझने में सक्षम होंगे जो फर्म के दृष्टिकोण और मिशन को प्राप्त करने के लिए एक नेता या शीर्ष-स्तरीय प्रबंधन द्वारा आवश्यक हैं। यह मॉड्यूल शिक्षार्थियों को रणनीति निर्माण और कार्यान्वयन प्रक्रिया के बारे में पर्याप्त ज्ञान देने पर केंद्रित है। इसके अलावा, यह उन विभिन्न परिवर्तनों पर भी केंद्रित है जो एक संगठन मौजूदा बाजार स्थिति के आधार पर ला सकता है। ये परिवर्तन अपरिहार्य हैं और इसलिए मॉड्यूल परिवर्तन के समय में सही रणनीतियों को लागू करने के लिए शिक्षार्थी को सही प्रकार के नेताओं को चुनने के लिए तैयार करेगा।
प्रभावी प्रबंधकीय संचार
कार्यस्थल में संचार की अवधारणा से शिक्षार्थियों को अवगत कराने के लिए मॉड्यूल की संरचना की गई है। एकमात्र चीज़ जो एक व्यक्ति को दूसरे से जोड़ती है वह है संचार। मौखिक या गैर-मौखिक, यह संचार है जो लोगों को बातचीत के उद्देश्य या एजेंडे को समझने में मदद करता है। यह अवधारणा देखने में जितनी सरल लगती है, जब संचार पेशेवर दृष्टिकोण का हिस्सा बन जाता है, तो इसे बहुत स्पष्ट रूप से समझना होगा।
इसलिए, इस मॉड्यूल का मुख्य फोकस कार्यस्थल संचार, इसके तरीकों और बाधाओं के विवरण को उजागर करना होगा। अवधारणा की मूल बातें समझने के बाद, शिक्षार्थियों को संगठनात्मक संरचनाओं और विभिन्न प्रबंधन शैलियों और संगठनात्मक संचार के साथ उनके संबंध से अवगत कराया जाएगा। अंत में, मॉड्यूल शिक्षार्थियों को प्रौद्योगिकी और कार्यस्थल संचार को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने पर इसके प्रभाव के बारे में बताकर पूरा किया जाएगा।
प्रौद्योगिकी और संचालन प्रबंधन
प्रौद्योगिकी और संचालन प्रबंधन कंपनी संचालन के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने के लिए प्रौद्योगिकी उपयोग का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करता है। शिक्षार्थी व्यवसाय प्रक्रिया स्वचालन के लिए विभिन्न प्रौद्योगिकी समाधानों का पता लगाते हैं, जिसमें संगठन के कार्यों में मूल्य प्रस्ताव विश्लेषण भी शामिल है।
आप यह भी विश्लेषण करेंगे कि चार जीवनचक्र चरणों के दौरान उत्पाद विकास को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ कैसे उठाया जा सकता है। पाठ्यक्रम विनिर्माण, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, ग्राहक-सामना, उत्पाद विकास और समर्थन कार्यों (जैसे, मानव संसाधन और वित्त) जैसे विभिन्न ऑपरेटिंग मॉडल पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव का एक विस्तृत अवलोकन प्रदान करता है।
साक्ष्य-आधारित निर्णय लेना
यह पाठ्यक्रम आपको यह समझने के लिए स्नातकोत्तर अनुसंधान का बुनियादी परिचय प्रदान करता है कि निर्णय लेने के लिए साक्ष्य का उपयोग कैसे किया जाता है। विद्वतापूर्ण साहित्य की खोज से आप गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान के उद्देश्यों और महत्व, और वर्णनात्मक आंकड़ों का उपयोग करके डेटा संग्रह के तरीकों और इसे पूरा करने में शामिल प्रक्रियाओं से परिचित हो जाएंगे। स्नातकोत्तर अध्ययन में सफलता के लिए अनुसंधान को समझना और अनुसंधान के संचालन, डिजाइन, रिपोर्टिंग, व्याख्या और मूल्यांकन में शामिल प्रक्रियाओं को समझना सबसे महत्वपूर्ण है।
आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन
यह मॉड्यूल अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में रणनीतिक निर्णय निर्माताओं और परिचालन प्रबंधकों को उनके व्यवसायों में सफल लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन करने में सहायता करता है। यह आपूर्ति श्रृंखला की अवधारणाओं को विस्तार से प्रदर्शित करता है और व्यावसायिक उद्देश्यों के साथ इसके संबंध का पता लगाने में मदद करता है। लॉजिस्टिक्स और खरीद, जो किसी भी व्यावसायिक फर्म के महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, को भी इस मॉड्यूल की सीख के माध्यम से समझा जाता है। यह पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को विभिन्न लॉजिस्टिक्स ड्राइवरों और उन तरीकों पर एक विस्तृत दृष्टिकोण प्राप्त करने का अवसर देगा जिनसे कंपनियां अपनी आपूर्ति श्रृंखला को प्रतिस्पर्धी लाभ का कारक बना सकती हैं।
सामरिक अर्थशास्त्र
अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम बुनियादी आर्थिक सिद्धांतों (सिद्धांतों और अनुप्रयोगों) की पड़ताल करता है जो एमबीए कार्यक्रम के व्यावसायिक मूल के लिए प्रासंगिक हैं। यह पाठ्यक्रम एक अर्थशास्त्री की तरह सोचना सीखने और ऐसा करने के लिए आवश्यक उपकरणों को इकट्ठा करने के बारे में है, जिसमें सूक्ष्मअर्थशास्त्र और मैक्रोइकॉनॉमिक्स का अध्ययन भी शामिल है।
पाठ्यक्रम का उद्देश्य बाजार की मांग और आपूर्ति के निर्धारकों को सीखना और अर्थशास्त्री बाजारों का मॉडल कैसे बनाते हैं; उत्पादन और लागत विश्लेषण की जांच करना; यह जानने के लिए कि कंपनियाँ प्रतिस्पर्धी और एकाधिकारवादी वातावरण में कैसे प्रबंधन करती हैं; बुनियादी खेल सिद्धांत, प्रवेश और निरोध, मिलीभगत और सहयोग, और सौदेबाजी सहित रणनीतिक फर्म व्यवहार का अध्ययन करना; सूचना, नीलामी और प्रोत्साहन की समझ विकसित करना; सकल घरेलू उत्पाद और उसके घटकों के साथ-साथ मौद्रिक नीति और धन की आपूर्ति और मांग का विश्लेषण करना; और व्यापार चक्र को समझने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करना
एकीकृत और रणनीतिक सोच
स्टैकेबल विषयों का यह संग्रह आधुनिक रणनीतिक सोच के मूलभूत सिद्धांतों और रणनीतिक विश्लेषण के बुनियादी उपकरणों का परिचय देता है, जो किसी संगठन के लिए सार्थक भविष्य की दिशा की रूपरेखा तैयार करने की आपकी क्षमता का निर्माण करता है। जटिल खुली प्रणालियों के रूप में संगठनों की प्रकृति को पहचानते हुए, यह पाठ्यक्रम रणनीतिक सोच पर एक एकीकृत, व्यावहारिक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है और निर्देशित उद्भव के रूप में रणनीतिक प्रबंधन के दृष्टिकोण को सामने रखता है।
दूसरों के साथ काम करना
यह मॉड्यूल शिक्षार्थियों के लिए कंपनी में मानव संसाधन की अवधारणाओं का पता लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण मॉड्यूल है। कोई भी संगठन प्रभावी ढंग से और कुशलता से काम कर सकता है जब कंपनी में लोग सद्भाव से काम कर रहे हों और अपनी टीम प्रबंधन कौशल का उपयोग कर रहे हों। वैश्वीकरण के बाद से, दुनिया एक छोटी जगह बन गई है जहां लोग अधिक अनुभव प्राप्त करने और अधिक विकास करने के लिए आसानी से राष्ट्रीय सीमाओं को पार कर सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर जा सकते हैं।
इसलिए इस मॉड्यूल की सामग्री अंतरराष्ट्रीय मानव संसाधन प्रबंधन अवधारणा पर प्रकाश डालेगी। इस सामग्री का एक हिस्सा मानव संसाधन प्रबंधन विभाग की मुख्य भूमिका पर केंद्रित है जो कार्यबल की निगरानी और समर्थन कर रहा है। इस पाठ्यक्रम को पूर्णतः तभी पूर्ण माना जाएगा जब शिक्षार्थी विभिन्न प्रकार की प्रेरणाओं को सीखकर प्रेरणा के महत्व को समझ जाएगा और संगठन, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में मुद्दों को हल करने के लिए उनका उपयोग करने का समय प्राप्त कर लेगा।
प्रबंधकों के लिए नैतिक मुद्दे
आज के प्रबंधकों को अनिवार्य रूप से नैतिक मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि अनैतिक व्यवहार व्यवसायों के साथ-साथ कर्मचारियों और उपभोक्ताओं के लिए कानूनी जोखिम और क्षति पैदा करता है। व्यावसायिक नैतिकता सामान्यतः व्यावसायिक शिक्षा का एक अभिन्न अंग बन गई है। एक छात्र या प्रबंधक जो न केवल घरेलू बाजार में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रथाओं में नैतिक व्यवहार में पारंगत है, वह उन मुद्दों या स्थितियों से निपटने के लिए खुद को बेहतर ढंग से तैयार पाएगा जो उत्पन्न हो सकते हैं जिनमें हमेशा आसान उत्तर या निर्णय शामिल नहीं होते हैं . यह पाठ्यक्रम व्यवसाय में नैतिकता के महत्व का परिचय देता है। छात्र हितधारकों के लिए नैतिकता के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हैं; जांच करें कि नैतिकता की निगरानी की जिम्मेदारी किसकी है; और संगठनों में सामान्य नैतिक स्थितियों का पता लगाएं।
विशेषज्ञता Pathway
अंतर्राष्ट्रीय विपणन प्रबंधन
यह मॉड्यूल छात्रों को वैश्विक संदर्भ में मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता लाने और उन्हें उजागर करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय विपणन और प्रबंधन के अनुसंधान क्षेत्र में समकालीन सिद्धांतों और उनके अनुप्रयोगों को समझने से छात्रों को वैश्विक विपणन वातावरण और अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन और अंतर्राष्ट्रीय विपणन के क्षेत्रों में विचारों को विकसित करने, लागू करने और लागू करने में मौलिकता के लिए इसके अनुप्रयोग को समझने का अवसर मिलता है। यह छात्रों को उन कारकों का मूल्यांकन और पहचान करने में भी मदद करता है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पाद विकास और प्रचार के साथ उचित बाजार प्रवेश रणनीतियों को विकसित करने में मदद करते हैं।
उपभोक्ता व्यवहार और विपणन चैनल
यह मॉड्यूल छात्रों को विपणन गतिविधियों पर उपभोक्ता व्यवहार के प्रभाव को समझने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। छात्र विपणन निर्णय लेने के लिए मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अवधारणाओं को लागू करते हैं। विषयों में उपभोक्ता व्यवहार और अनुसंधान का महत्व शामिल है; आंतरिक प्रभाव जैसे प्रेरणा और भागीदारी, व्यक्तित्व, आत्म-छवि, जीवनशैली, धारणा, सीखना, दृष्टिकोण निर्माण और परिवर्तन, और संचार; संस्कृति, उपसंस्कृति, सामाजिक वर्ग, संदर्भ समूह और परिवार जैसे बाहरी प्रभाव और नवाचारों का प्रसार; और उपभोक्ता निर्णय लेना।
बिक्री प्रबंधन
यह विशेषज्ञता मॉड्यूल शिक्षार्थियों को बिक्री और विपणन में अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद करता है। यह इस तरह के प्रश्नों को संबोधित करता है: सफल बिक्री और विपणन रणनीतियाँ कैसे डिज़ाइन की जाती हैं, उन्नत बिक्री और विपणन उपकरण कैसे लागू किए जाते हैं और बिक्री गतिविधियाँ कुशलतापूर्वक नियोजित, कर्मचारी, नेतृत्व और नियंत्रित की जाती हैं।
कार्यक्रम का परिणाम
Exeed College में मास्टर्स छात्र के रूप में आपको क्या मिलेगा
- आपके क्षेत्र का गहन ज्ञान
- बढ़े हुए अवसर
- अधिक कमाई की संभावना
- प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता
- बेहतर नेटवर्किंग कौशल
- आपको प्रतिस्पर्धी बनाए रखता है