
MBA in
डिजिटल अर्थव्यवस्था विशेषज्ञता ट्रैक में एमबीए
Maastricht School of Management

महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Maastricht, नेदरलॅंड्स
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
1 साल
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
EUR 33,000 *
आवेदन की आखरी तारीक
25 Aug 2024
सबसे पहले वाली तारिक
Sep 2024
* एमबीए विशेषज्ञता पाठ्यक्रम सहित कुल शुल्क। उपलब्ध छात्रवृत्ति के लिए वेबसाइट देखें
परिचय
एमबीए एक सामान्य प्रबंधन कार्यक्रम है, लेकिन MSM में आप अपने एमबीए को अपनी करियर महत्वाकांक्षाओं के साथ पूरी तरह से संरेखित करने के लिए, या नए और बेरोज़गार क्षेत्रों में खुद को चुनौती देने के लिए विभिन्न विशेषज्ञता ट्रैक से चुन सकते हैं।

डिजिटल परिवर्तन, डिजिटल उद्यमिता, बड़ा डेटा, साइबर सुरक्षा, ऑनलाइन खुदरा बिक्री से लेकर उद्योग 4.0 तक, डिजिटल युग का हमारे रहने और काम करने के तरीके पर लगातार प्रभाव पड़ रहा है। डिजिटल इकोनॉमी एमबीए विशेषज्ञता ट्रैक डिजिटल कॉमर्स एंड मार्केटिंग, बिग डेटा एंड बिजनेस एनालिटिक्स, फिनटेक और इंडस्ट्री 4.0 में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
डिजिटल वाणिज्य और विपणन
आजकल सफल होने के लिए, केवल अपने व्यवसाय का ई-कॉमर्स प्रभाग स्थापित करना ही पर्याप्त नहीं है। नए डिजिटल ग्राहक की जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए संगठनों को प्रौद्योगिकी और डेटा का उपयोग करना चाहिए। ग्राहकों का व्यवहार और अपेक्षाएं बदल गई हैं; ग्राहक उम्मीद करते हैं कि सोशल मीडिया और मोबाइल एप्लिकेशन ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन तक और इसके विपरीत खरीदारी की पूरी यात्रा में उनका मार्गदर्शन करेंगे। पहले से कहीं अधिक, संगठनों को ग्राहक को अपनी विकास रणनीति के मूल में रखना चाहिए, और उन्हें एक अनूठी यात्रा प्रदान करनी चाहिए। ऑनलाइन और ऑफलाइन दुनिया को एक अद्वितीय समग्र अनुभव में एकीकृत करना नया सामान्य होगा। इस पाठ्यक्रम के दौरान, आप मुख्य चालकों के बारे में सीखते हैं, जो वर्तमान में व्यवसाय करने के तरीके की दिशा की ओर इशारा कर रहे हैं। हम चर्चा करते हैं कि आपके व्यवसाय की फिर से छवि कैसे बनाई जाए, विकास रणनीति को कैसे मजबूत किया जाए और डिजिटलीकरण की प्रतिस्पर्धी चुनौतियों का समाधान कैसे किया जाए। हम नई "बिक्री" अवधारणाओं की मुख्य विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ओमनीचैनल दृष्टिकोण और एकीकृत वाणिज्य अवधारणा की खोज करते हैं। हम सीखते हैं कि एक सफल ग्राहक अनुभव रणनीति कैसे तैयार की जाती है।
पाठ्यक्रम का दूसरा भाग डिजिटल रिटेल के विपणन पहलुओं पर केंद्रित है। हमारी वर्तमान डिजिटल अर्थव्यवस्था में, कंपनियों के लिए विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग विकल्पों की अनूठी ताकत, संभावनाओं और सीमाओं को समझना महत्वपूर्ण है। चैनलों के सही संयोजन का उपयोग करने के लिए रणनीतियों को समझने की क्षमता और डेटा और परिणामों की सही व्याख्या करने के लिए अंतर्दृष्टि की भी आवश्यकता होती है।
बिग डेटा और बिजनेस एनालिटिक्स
हमारे आस-पास की हर चीज, लगातार और हर क्षेत्र में और वैश्विक अर्थव्यवस्था में कार्य करके बड़ा डेटा उत्पन्न किया जा रहा है। यह कई स्रोतों से, विभिन्न स्वरूपों में आता है, और उच्च मात्रा और उच्च वेग दोनों में आता है। इस विशाल संसाधन का उपयोग करने में सक्षम होने से आपको प्रभावी रणनीतिक निर्णय लेने में मदद मिलेगी। यह पाठ्यक्रम इस बात पर ध्यान देता है कि हमें डेटा कहां मिल सकता है, हम इसे कैसे रूपांतरित कर सकते हैं और निर्णय लेने की प्रक्रिया में हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। जानकारी को पारदर्शी बनाकर बड़ा डेटा कैसे मूल्य बनाता है, इस पर आपको अंतर्दृष्टि और ज्ञान प्राप्त होगा। यह आपको दक्षता, प्रदर्शन और जोखिम प्रबंधन से संबंधित बेहतर निर्णय लेने की अनुमति देता है। यह बेहतर बाजार विभाजन प्रदान करता है और फर्मों को उपभोक्ता की जरूरतों के लिए उत्पादों को बेहतर बनाने के साथ-साथ उत्पादों की अगली पीढ़ी के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है।
फिनटेक
एक प्रचार या वित्त की एक गंभीर शाखा? क्या प्रबंधकों को फिनटेक के बारे में पता होना चाहिए? धन कहां है? क्या हमें क्रिप्टो-मुद्राओं या एनएफटी में निवेश करना चाहिए? इस पाठ्यक्रम में उत्तर दिए जाएंगे, जो आपको उच्च प्रौद्योगिकी और नवीन रणनीति दृष्टिकोण से परिचित कराएंगे। फिनटेक के विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों को संबोधित किया जाएगा, जैसे भुगतान, (व्यक्तिगत) बैंकिंग, डिजिटल ऋण, धन प्रबंधन, इंसुरटेक, पूंजी बाजार, एसएमबी, रियल एस्टेट और बंधक। इसके अलावा, हम क्लाउड, एपीआई, लो-कोड, एआई और एमएल, ब्लॉकचैन और डीएलटी जैसी तकनीकों पर चर्चा करेंगे। वित्तीय व्यापार मॉडल का विश्लेषण किया जाएगा, जिसमें डेफी (एओ क्या लिडो या नेक्सो या अन्य जगहों पर दांव लगाना या तरलता प्रदान करना बेहतर है?) और फिनटेक निवेश पारिस्थितिकी तंत्र शामिल हैं। पाठ्यक्रम के अंत में, आप यह उत्तर देने में सक्षम होंगे कि पारंपरिक वित्त के बाद फिनटेक का आपके संगठन में स्थान होगा या नहीं।
उद्योग 4.0
उद्योग 4.0, जिसे अन्यथा चौथी औद्योगिक क्रांति के रूप में जाना जाता है, आज के व्यापारिक नेताओं के लिए चर्चा का केंद्रीय बिंदु बन गया है। डिजिटलीकरण और स्वचालन में वृद्धि के साथ, हम इंटरकनेक्टिविटी में आमूल-चूल विकास देखते हैं जो पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों दुनिया को प्रभावित करते हैं। इंटरफ़ेस पर प्रबंधन करना जहां आदमी मशीन से मिलता है धुंधला होता जा रहा है और व्यापार जगत के नेताओं को नए दृष्टिकोणों को अपनाने और नए अवसरों पर प्रतिक्रिया करने की आवश्यकता है। यह पाठ्यक्रम देखता है कि स्वचालन और उत्पादन प्रक्रियाओं में रोबोट के उपयोग, साइबर-भौतिक प्रणालियों (जैसे चिकित्सा निगरानी या प्रक्रिया नियंत्रण प्रणाली), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (भौतिक उपकरणों की इंटर-नेटवर्किंग) से व्यवसाय कैसे प्रभावित हो रहा है, और क्लाउड कंप्यूटिंग (जिससे इंटरनेट कंप्यूटर प्रोसेसिंग संसाधनों के साथ-साथ अन्य उपकरणों के साथ डेटा को साझा करने की अनुमति देता है)।
गेलरी
पाठ्यक्रम
डिजिटल अर्थव्यवस्था एमबीए विशेषज्ञता ट्रैक में पाठ्यक्रम प्रदान करता है:
- डिजिटल वाणिज्य और विपणन
- बिग डेटा और बिजनेस एनालिटिक्स
- फिनटेक
- उद्योग 4.0
दाखिले
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