
शिक्षा में लचीलेपन में मास्टर
Stefan cel Mare University of Suceava

महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Suceava, रोमेनिया
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
2 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
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आवेदन की आखरी तारीक
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सबसे पहले वाली तारिक
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परिचय
शैक्षिक संदर्भों में लचीलापन में इरास्मस मुंडस संयुक्त मास्टर - ईएमजेएम फ्लोरिश एक 2 साल का पूर्णकालिक अभिनव मास्टर कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य लचीलापन बढ़ाने वाले संदर्भ बनाने में शिक्षकों और चिकित्सकों की क्षमता का निर्माण करना है जो बच्चों और युवाओं को आवश्यक संसाधनों से लैस करते हैं और उनकी शिक्षा और विकास में आने वाली चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने की क्षमताएँ।
यह माल्टा विश्वविद्यालय (अग्रणी भागीदार), क्रेते विश्वविद्यालय, ग्रीस, लिस्बन विश्वविद्यालय, पुर्तगाल और स्टीफन सेल मारे विश्वविद्यालय, सुसेवा, रोमानिया द्वारा पेश किया जाता है और पांच अन्य संबद्ध भागीदारों, डलहौजी विश्वविद्यालय, कनाडा, रिजेका द्वारा समर्थित है। विश्वविद्यालय, क्रोएशिया, प्रिटोरिया विश्वविद्यालय, दक्षिण अफ्रीका, ऑरेब्रो विश्वविद्यालय, स्वीडन, साओ पाओलो विश्वविद्यालय, ब्राजील, और यूरोपीय स्कूल मनोविज्ञान प्रशिक्षण केंद्र। डिग्री प्रदान करने वाले कम से कम 3 विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम प्रतिभागी 4 गतिविधियाँ करते हैं।
गेलरी
पाठ्यक्रम
मास्टर कार्यक्रम के दौरान, छात्रों को निम्नलिखित विषयों का अध्ययन करने का अवसर मिलेगा और वे निम्नलिखित ज्ञान और समझ प्राप्त करने में सक्षम होंगे:
सेमेस्टर 1. विभाग की पेशकश इकाई: लचीलापन और सामाजिक-भावनात्मक स्वास्थ्य केंद्र
- मानव विकास में लचीलापन - यह अध्ययन इकाई संपूर्ण मास्टर्स कार्यक्रम के परिचय के रूप में कार्य करती है, और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य संवर्धन और रोकथाम ढांचे को पेश करना है; लचीलेपन की प्रकृति को परिभाषित कर सकेंगे; लचीलेपन के विभिन्न सिद्धांतों और मॉडलों का वर्णन कर सकेंगे; विभिन्न प्रणालियों में जोखिम और सुरक्षात्मक कारकों की पहचान करना; और बच्चों और युवा लोगों के समग्र विकास और प्रगति के लिए लचीलापन शिक्षा की प्रासंगिकता पर चर्चा करें।
ज्ञान और समझ: - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- स्वास्थ्य संवर्धन और रोकथाम विज्ञान ढांचे के मुख्य सिद्धांतों और सिद्धांतों को समझें और बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इसके अनुप्रयोग को समझें।
- लचीलेपन को परिभाषित करें और अजेयता की धारणा से इसके विकास का पता लगाएं
व्यक्तिगत-संदर्भ लेन-देन संबंधी परिप्रेक्ष्य - लचीलेपन के विभिन्न दृष्टिकोणों जैसे घर, समुदाय, कार्यस्थल, स्वास्थ्य और सामाजिक-आर्थिक विकास की आलोचनात्मक जांच करें, लचीलेपन के मुख्य सिद्धांतों और मॉडलों की जांच और मूल्यांकन करें।
- आघात, गरीबी, जातीय अल्पसंख्यकों और मजबूर प्रवासन सहित प्रतिकूल परिस्थितियों से बच्चों और युवाओं के लिए जोखिम और सुरक्षात्मक कारकों की पहचान करें
- लचीलापन शिक्षा में योग्यता और शिक्षाशास्त्र - यह अध्ययन इकाई पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को कक्षा के अंदर और बाहर बच्चों और युवाओं में विकसित किए जाने वाले विशिष्ट दृष्टिकोण और कौशल के साथ-साथ ऐसे दृष्टिकोण और कौशल के लिए प्रासंगिक शैक्षणिक दृष्टिकोण पर गंभीर रूप से विचार करने का अवसर प्रदान करेगी। हासिल किया जाना है. लचीलेपन को केवल ज्ञान के एक अन्य क्षेत्र के रूप में उपदेशात्मक रूप से नहीं सिखाया जा सकता है
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- लचीलापन शिक्षा के संबंध में शिक्षण और सीखने में उपदेशात्मक और अनुभवात्मक दृष्टिकोण के बीच अंतर की तुलना करें और अंतर करें
- सामाजिक-भावनात्मक शिक्षण और सीखने में सुरक्षित दृष्टिकोण के उपयोग का वर्णन और विश्लेषण करें
- लचीलेपन के संदर्भ में ज्ञान, दृष्टिकोण और कौशल दक्षताओं के मूल्यांकन के लिए आवश्यक विभिन्न मूल्यांकन विधियों की तुलना करें और अंतर करें
- उन कौशलों का आलोचनात्मक रूप से वर्णन करें जो विभिन्न क्षमताओं का गठन करते हैं जिनमें शामिल हैं: रिश्ते और संचार, विकास मानसिकता, आत्मनिर्णय, शक्तियों का निर्माण, और चुनौतियों को अवसरों में बदलना (प्रतिकूल परिस्थितियों, अस्वीकृति, पारिवारिक संघर्ष, हानि, बदमाशी, परिवर्तन और से निपटना) संक्रमण)।
- लचीलापन कार्यक्रमों की योजना बनाना, कार्यान्वयन और मूल्यांकन करना - यह अध्ययन इकाई विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करके लचीलापन कार्यक्रमों और हस्तक्षेपों की योजना, कार्यान्वयन और मूल्यांकन के लिए बुनियादी ज्ञान और कौशल का परिचय देती है। ये क्षमताएं कार्यान्वयन की गुणवत्ता और कार्यक्रम के प्रभावों की निगरानी पर विशेष ध्यान देने के साथ लचीलापन हस्तक्षेप लागू करने के लिए शैक्षिक पेशेवरों की क्षमता को मजबूत करेंगी। इसके अलावा छात्र एक कार्यक्रम/परियोजना योजना को डिजाइन करने के तरीके पर कौशल विकसित करेंगे जो शिक्षा प्रणाली द्वारा कार्यक्रम को अपनाने को अधिक व्यवहार्य और टिकाऊ बना देगा।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- रोकथाम/लचीलापन कार्यक्रम विकसित करने के लिए सामान्य योजना मॉडल में उपयोग की जाने वाली विधियों की पहचान करें
- कार्यान्वयन गुणवत्ता और अनुकूलन और कार्यक्रम अखंडता सहित कार्यान्वयन गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले कारकों को परिभाषित करें
- रोकथाम और लचीलापन कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए स्कूल की स्थितियों और शिक्षक लचीलेपन के साथ-साथ परिवर्तन के लिए स्कूल समुदाय की तत्परता के महत्व को समझाएं।
- रोकथाम/लचीलेपन में मूल्यांकन के महत्व को समझाएं और विभिन्न प्रकार के मूल्यांकन के उपयोग की पहचान करें
- लचीलेपन की एक प्रणालीगत और पारिवारिक समझ - यह इकाई छात्रों को पारिवारिक चिकित्सा और प्रणालीगत अभ्यास के क्षेत्र में विभिन्न सिद्धांतों और मॉडलों से परिचित कराती है। यह छात्रों को प्रणालीगत कौशल से परिचित होने में मदद करने के लिए अभ्यास सत्रों को शामिल करके सीखने का समर्थन करता है। इसके अलावा, यह इकाई छात्रों को विभिन्न ग्राहक आबादी/प्रस्तुत कठिनाइयों पर विचार करने और हस्तक्षेप के रूप में प्रणालीगत कौशल/तकनीकों के उपयोग, विशेष रूप से स्कूलों में बच्चों और युवाओं को ध्यान में रखते हुए सक्षम बनाती है। इसके अलावा, इस इकाई में स्कूल प्रणाली और अन्य बहु-प्रणालीगत संदर्भों की प्रणालीगत समझ भी शामिल होगी जो व्यापक सामाजिक-पारिस्थितिकीय वातावरण का हिस्सा हैं।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- प्रणालीगत अभ्यास से संबंधित सिद्धांत को समझें।
- विभिन्न परिवारों के साथ काम करने की जटिलताओं और उनकी प्रस्तुत कठिनाइयों को समझते समय एक प्रणालीगत सैद्धांतिक ढांचे का उपयोग करें।
- सीखने के विकास में बाधाएँ - यह अध्ययन-इकाई प्रतिभागियों को बच्चों के भीतर की दुर्बलताओं और सामाजिक और शैक्षणिक अपर्याप्तताओं से उत्पन्न होने वाली सीखने की बाधाओं के बारे में उनकी समझ को गहरा करने का अवसर प्रदान करेगी। इसमें हानि और सीखने के विभिन्न रूपों और सामाजिक और भावनात्मक कठिनाइयों के साथ-साथ विकलांगता के सामाजिक मॉडल के भीतर सामाजिक दृष्टिकोण, संरचनाओं और प्रक्रियाओं के प्रभाव से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों पर सिद्धांत और अनुसंधान पर विचार शामिल होगा।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- इस बात की गहरी और व्यापक समझ प्रदर्शित करें कि कैसे विभिन्न प्रकार की हानि सीखने में बाधा का स्रोत बन सकती है;
- उन चुनौतियों और शक्तियों की आलोचनात्मक समझ प्रदर्शित करें जो संवेदी हानि वाले बच्चों और युवाओं द्वारा अनुभव की जा सकती हैं;
- संचार कठिनाइयों और ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम स्थितियों वाले बच्चों और युवाओं द्वारा अनुभव की जा सकने वाली चुनौतियों और शक्तियों की एक महत्वपूर्ण समझ प्रदर्शित करें;
सेमेस्टर 2. विभाग की पेशकश इकाई: क्रेते विश्वविद्यालय, ग्रीस
- लचीलापन बढ़ाने में प्रासंगिक प्रक्रियाएं: कक्षा और स्कूल का माहौल - इस इकाई का लक्ष्य स्कूल सेटिंग में लचीलापन बढ़ाने में प्रासंगिक प्रक्रियाओं से संबंधित सबसे प्रासंगिक विषयों को संबोधित करना और पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को इनसे परिचित कराना है:
- समावेशी शिक्षा में मुख्य अवधारणाएँ और सफल समावेशी सेटिंग्स को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियाँ;
- सहकारी शिक्षण का महत्व और कक्षा में सहकारी गतिविधियों की योजना कैसे बनाएं;
- लचीलेपन की प्रक्रिया में देखभाल करने वाले रिश्तों का महत्व और कक्षा में देखभाल करने वाले रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी रणनीतियाँ;
- मुख्य व्यवहार व्याख्यात्मक मॉडल, कक्षा में कार्यात्मक व्यवहार विश्लेषण और सकारात्मक कक्षा माहौल को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियाँ;
- छात्रों की सामान्य और विशेष आवश्यकताओं से निपटने के दौरान अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता की पहचान करने का महत्व।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- लचीलेपन की शिक्षा पर प्रासंगिक साहित्य का संदर्भ लेते हुए, शिक्षार्थियों के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए कक्षा और स्कूल के माहौल के महत्व का मूल्यांकन करें।
- सहकारी शिक्षा के सामाजिक और बौद्धिक परिणामों की पहचान करें और लचीले हस्तक्षेपों में सहकारी शिक्षण रणनीतियों का उपयोग करने के लाभों की आलोचनात्मक समीक्षा करें।
- मुख्य व्यवहार व्याख्यात्मक मॉडल की पहचान करें और सकारात्मक व्यवहार प्रबंधन रणनीतियों का आलोचनात्मक मूल्यांकन करें
- कुछ छात्रों की अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता की पहचान करने के महत्व पर आलोचनात्मक रूप से चर्चा करें और यह सुनिश्चित करें कि कलंक से बचते हुए उन्हें पूरा किया जाए।
- लचीलापन बढ़ाने में माता-पिता और पेशेवरों के साथ काम करना - उनकी अध्ययन इकाई चिकित्सकों को अपने बच्चों की लचीलापन शिक्षा में माता-पिता के साथ सहयोग के विकास को सफलतापूर्वक करने में मदद कर सकती है। यह चिकित्सकों को स्कूल, घर और अन्य प्रासंगिक संदर्भों में लचीलेपन कार्यक्रमों की योजना और कार्यान्वयन में प्रमुख भागीदार के रूप में माता-पिता के साथ जुड़ने में सक्षम बनाएगा।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- बच्चों की लचीलेपन की शिक्षा में माता-पिता और समुदाय की भागीदारी पर साहित्य का आलोचनात्मक विवरण दें।
- उन विभिन्न तरीकों का वर्णन और विश्लेषण करें जिनसे शिक्षक अपने बच्चों की लचीलेपन की शिक्षा में माता-पिता की विविधता के साथ सहयोग कर सकते हैं।
- उन तरीकों का वर्णन करें जिनसे समुदाय की भागीदारी बच्चों के लचीले विकास के अवसर को बेहतर बना सकती है।
- लचीलापन शिक्षा में अनुसंधान के तरीके - इस अध्ययन इकाई का उद्देश्य पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को लचीलापन अनुसंधान से संबंधित अवधारणाओं और मुद्दों की एक महत्वपूर्ण समझ विकसित करने और ऐसे अनुसंधान के मूल्यांकन और संचालन के लिए प्रासंगिक कौशल विकसित करने में सक्षम बनाना है। यह प्रतिभागियों को लचीलापन शिक्षा से संबंधित अनुसंधान प्रश्नों का निर्माण करने और मात्रात्मक, गुणात्मक या मिश्रित विधि डिजाइन की आवश्यकता वाले प्रश्नों को अलग करने, वैधता और सामान्यता के मुद्दों को संबोधित करते हुए उचित पद्धति और डेटा संग्रह और विश्लेषण रणनीतियों का उपयोग करके प्रासंगिक जांच को डिजाइन करने में सक्षम करेगा, और नैतिक अनुसंधान मानकों का पालन करना।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- लचीलापन शिक्षा अनुसंधान के तहत व्यवसायी-आधारित पूछताछ, इसके सैद्धांतिक ढांचे की समझ प्रदर्शित करें
- मात्रात्मक और गुणात्मक अनुसंधान में वैधता और सामान्यता सुनिश्चित करने के विभिन्न तरीकों के बीच मात्रात्मक, या गुणात्मक, या मिश्रित पद्धति डिजाइन की आवश्यकता वाले शोध प्रश्नों के बीच अंतर करें।
- चर के संबंध में सबसे उपयोगी की पहचान करते हुए, विभिन्न उपकरणों के बीच भेदभाव करने की क्षमता प्रदर्शित करें
- लचीलेपन में चयनित विषय और व्यक्तिगत शैक्षिक आवश्यकताओं में अनुप्रयोग - अध्ययन इकाई का उद्देश्य विशेष शैक्षिक आवश्यकताओं वाले बच्चों पर ध्यान देने के साथ शिक्षा में लचीलेपन अनुसंधान के अनुप्रयोगों को कवर करना है। इसका लक्ष्य शिक्षकों को लचीलेपन के निर्माण पर व्यावहारिक ज्ञान और रणनीतियों का उपयोग करने में मदद करना है, जिसमें विकलांग बच्चों, प्रवासी बच्चों सहित विशेष जरूरतों वाले बच्चों जैसी कमजोर आबादी पर ध्यान केंद्रित करना है। और भावनात्मक और व्यवहार संबंधी कठिनाइयों वाले बच्चे।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- कमजोर बच्चों के लचीलेपन और भलाई पर गंभीर रूप से प्रासंगिक साहित्य की समीक्षा करें (उदाहरण के लिए विशेष शिक्षा की आवश्यकताएं: विकलांगता, प्रवासी और शरणार्थी बच्चे, भावनात्मक और व्यवहार संबंधी कठिनाइयाँ)
- समझें कि परामर्श प्रक्रिया शिक्षकों को स्कूलों में समस्याग्रस्त स्थितियों को हल करने में कैसे मदद कर सकती है।
- माता-पिता के प्रशिक्षण और शिक्षा और पारिवारिक लचीलेपन जैसे विषयों में सामग्री क्षेत्रों का मूल्यांकन करें।
- कमजोर प्रीस्कूल और प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए रोकथाम कार्यक्रम - अध्ययन इकाई का लक्ष्य स्कूल और पारिवारिक संदर्भों में विशेष शिक्षा आवश्यकताओं वाले छोटे बच्चों के लिए साक्ष्य-आधारित हस्तक्षेप पर मौजूदा साहित्य को जोड़ना है, ताकि शिक्षक बच्चों की भलाई को बढ़ावा देने के लिए ऐसे हस्तक्षेपों का उपयोग कर सकें। और लचीलापन. अध्ययन इकाई का समग्र लक्ष्य स्कूल में अभ्यासकर्ताओं को स्कूली बच्चों, विशेष रूप से प्रारंभिक वर्षों और प्राथमिक विद्यालय के छोटे बच्चों की आवश्यकताओं के अनुरूप रोकथाम कार्यक्रमों को डिजाइन, कार्यान्वित और मूल्यांकन करने में सक्षम बनाना है।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- छोटे बच्चों के लिए रोकथाम कार्यक्रम तैयार करने में आवश्यक कदमों की पहचान करें
- रोकथाम कार्यक्रमों में कार्यान्वयन चरण के महत्व को समझें और छोटे कमजोर बच्चों के लिए कार्यक्रम की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यावहारिक रणनीतियों की पहचान करें
- युवा और कमजोर बच्चों की ताकत और सीमाओं को समझते हुए उनके लिए वर्तमान रोकथाम कार्यक्रमों की आलोचनात्मक समीक्षा करें
सेमेस्टर 3. विभाग की पेशकश इकाई: लिस्बन विश्वविद्यालय, मानव कैनेटीक्स संकाय / Stefan cel Mare University of Suceava , शिक्षा विज्ञान संकाय
- शैक्षिक पेशेवरों के लचीलेपन को मजबूत करना - इस अध्ययन इकाई का उद्देश्य प्रभावी मुकाबला रणनीतियों को प्राप्त करने में मदद करके शैक्षिक सेटिंग्स में अभ्यासकर्ताओं के लचीलेपन का समर्थन करना है। अभ्यासकर्ता का लचीलापन एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया हो सकती है जो सामाजिक और सांस्कृतिक नकारात्मक संदर्भों को विकास के अवसरों में बदल देती है। अभ्यासकर्ता का लचीलापन शिक्षार्थियों के लिए एक आदर्श के रूप में भी कार्य करता है। इसका अकादमिक ज्ञान पर प्रभावकारी और ट्रांसवर्सल क्षमताओं पर प्रभाव पड़ता है जो परिवर्तनकारी ज्ञान में विकसित हो सकता है।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- प्रणालीगत, पारिस्थितिक लचीलेपन ढांचे के भीतर चिकित्सकों के लचीलेपन को बढ़ावा देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित करें
- उन कारकों का वर्णन करें जो भिन्न सोच, रचनात्मक प्रक्रिया और सहयोगात्मक व्यवहार को बढ़ावा देते हैं
- विकास और खुशहाली को बढ़ावा देने में सकारात्मकता की भूमिका को पहचानें
- पहचानें कि किस प्रकार सैद्धांतिक पृष्ठभूमि व्यवसायी की भूमिका की समझ को आकार दे सकती है
- अवलोकन और अभ्यास प्लेसमेंट I और II - इसलिए, यह अध्ययन इकाई बच्चों और युवाओं के साथ वास्तविक संदर्भों में लचीलापन क्षमताओं को लागू करने में चिकित्सकों की तैयारी के लिए आवश्यक है। यह पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम में शामिल लचीलापन क्षमताओं के अवलोकन और अनुप्रयोग दोनों में संलग्न होने का अवसर प्रदान करता है।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- उनकी कार्य सेटिंग में लचीलापन शिक्षा में सबसे प्रभावी रणनीतियों का एक महत्वपूर्ण विवरण दें।
- कक्षा, स्कूल या अन्य संदर्भों में उन कारकों का आलोचनात्मक विवरण दें जो बच्चों और युवाओं में लचीलापन क्षमता हासिल करने में वृद्धि करते हैं।
- बच्चों और युवाओं में लचीलापन निर्माण की सुविधा प्रदान करने में अपनी ताकत और कठिनाइयों को पहचानें
- लचीलेपन को बढ़ाने में संगठनात्मक संबंध और सहायक नेटवर्किंग - यह इकाई पाठ्यक्रम प्रतिभागियों को शैक्षिक पेशेवरों के बीच लचीलेपन को बढ़ावा देने में शामिल प्रक्रियाओं की गहरी समझ प्रदान करना चाहती है। प्रतिभागियों को पेशेवर तनाव की जांच करने और व्यक्तिगत पेशेवर जीवन और संगठनात्मक स्कूल के माहौल में तनाव कारकों का विश्लेषण करने का अवसर मिलेगा। इसके बाद यह चर्चा की जाएगी कि चिकित्सकों को तनाव से निपटने और लचीलापन विकसित करने में मदद करने के लिए पेशेवर नेटवर्किंग का उपयोग कैसे किया जा सकता है।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- संगठनात्मक माहौल के माध्यम से शिक्षकों के लचीलेपन और भलाई को समझने और बढ़ावा देने के लिए लचीलापन संवर्धन ढांचे को लागू करें;
- शिक्षकों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नेटवर्किंग के माध्यम से मुख्य जोखिम और समाधान की पहचान करें;
- उन प्रक्रियाओं की पहचान करने के लिए लचीलेपन ढांचे को लागू करें जो शिक्षकों के लचीलेपन और भलाई को बढ़ावा देने और शिक्षकों के लिए मार्गदर्शक बनने में मदद करते हैं।
- स्कूल नेतृत्व के लिए लचीलेपन को बढ़ावा देने में रणनीतियों की पहचान करें।
- शिक्षा में सकारात्मक मनोविज्ञान - इस अध्ययन इकाई का उद्देश्य शिक्षा में पूर्ववर्ती घाटे के दृष्टिकोण के विपरीत, स्कूल में शक्ति आधारित दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा में सकारात्मक मनोविज्ञान के अनुप्रयोग की गहरी और महत्वपूर्ण समझ प्रदान करना है। मुख्य लक्ष्य शिक्षकों, देखभाल करने वालों, माता-पिता और छात्रों को अपने छात्रों और बच्चों में ताकत देखने और उनकी कमजोरियों पर काबू पाने में मदद करने के लिए उनका उपयोग करने में सक्षम बनाना है।
ज्ञान और समझ - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- सकारात्मक मनोविज्ञान के मुख्य पहलुओं को परिभाषित करें
- विभिन्न जीवन क्षेत्रों में सकारात्मक मनोविज्ञान के सिद्धांतों की पहचान करें
- शैक्षिक सेटिंग में सकारात्मक मनोविज्ञान के उपयोग की पहचान करें
- सकारात्मक मनोविज्ञान से उभरने वाले मुख्य भलाई और लचीलेपन सिद्धांतों और मॉडलों का विश्लेषण और संश्लेषण करें
सेमेस्टर 4. विभाग की पेशकश इकाई: माल्टा विश्वविद्यालय, क्रेते विश्वविद्यालय, लिस्बन विश्वविद्यालय, स्टीफन सेल मारे विश्वविद्यालय सुसेवा
- निबंध - निबंध प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम के दौरान शामिल किए गए बच्चों और युवाओं के लचीलेपन और भलाई से संबंधित क्षेत्र में अभ्यास आधारित अनुसंधान (डेटा संग्रह और विश्लेषण शामिल है) करने का अवसर प्रदान करता है, और जांच किए गए विषय के ज्ञान में योगदान देता है। . इसे पाठ्यक्रम के तीसरे सेमेस्टर के दौरान पूरा किया जाना चाहिए और लगभग 15,000-20,000 शब्दों के शोध प्रबंध के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। छात्र मौखिक परीक्षा में भी बैठेंगे। शोध प्रबंध के प्रस्ताव और समापन पर विस्तृत दिशानिर्देश और इसकी परीक्षा के लिए मानदंड और प्रक्रियाएं मास्टर डिग्री की शुरुआत में प्रकाशित शोध प्रबंध दिशानिर्देश दस्तावेज़ पर उपलब्ध कराई जाएंगी।
मारता है - अध्ययन-इकाई के अंत तक छात्र सक्षम हो जाएगा:
- अपने पेशेवर अभ्यास के क्षेत्र में मूल शोध प्रश्न की प्रकृति और महत्व को पहचानें और आलोचनात्मक रूप से विश्लेषण करें।
- योजना, डेटा संग्रह, विश्लेषण और लेखन के चरणों के उचित संचालन के साथ लचीलेपन में एक वैज्ञानिक अध्ययन तैयार करें।
- बच्चों/युवा लोगों के लचीलेपन और भलाई के मुद्दों से संबंधित पेशेवर कार्य के क्षेत्र में जांच करने में कौशल प्रदर्शित करें
- अपने और दूसरों के संबंधित शोध कार्य की सीमाओं के विश्लेषण में महत्वपूर्ण कौशल प्रदर्शित करें।
- किसी विशेष जांच से संबंधित नैतिक मुद्दों का विश्लेषण करने और आवश्यक नैतिक विचारों और प्रक्रियाओं को लागू करने में क्षमता प्रदर्शित करें।
यह उच्च शैक्षणिक संस्थानों के एक अंतरराष्ट्रीय संघ के नेतृत्व में शैक्षिक संदर्भों में लचीलेपन में पहली अंतरराष्ट्रीय, संयुक्त मास्टर डिग्री है, जो शैक्षिक संदर्भों और प्रणालियों को बढ़ाने वाले लचीलेपन को बनाने में इच्छुक नेताओं के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।