विपणन में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मास्टर
Caucasus International University
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Tbilisi, जॉर्जिया
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
2 वर्षों
गति
पुरा समय
ट्यूशन शुल्क
स्कूल को सम्पर्क करे
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
Aug 2023
छात्रवृत्ति
अपनी पढ़ाई को निधि देने में सहायता के लिए छात्रवृत्ति के अवसरों का अन्वेषण करें
परिचय
"यदि आप किसी ग्राहक के रूप में नहीं सोचते हैं , तो आप बिल्कुल नहीं सोचते" - मशहूर व्यवसायी जेक वेल्च के ये शब्द अंतर्राष्ट्रीय मार्केटर के प्रकार पर प्रभाव डालते हैं जिसे हमें आज उठाना है। विपणन और समय की मांग के प्रकाश में, विपणन के नेता को ग्राहक की तरह सोचना चाहिए।
जिम्मेदारी और संशयवाद के सिद्धांतों से लैस एक बाज़ारिया एक मूल्य नेटवर्क स्थापित करने के लिए समर्पित है, जो राष्ट्रीय बाजार को अंतरराष्ट्रीय लोगों से जोड़ सकता है और पारस्परिक रूप से लाभकारी विनिमय का समर्थन कर सकता है।
तदनुसार, कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय बाजार के ज्ञान और अनुभव से प्रतिष्ठित एक मार्केटर लाने और व्यावहारिक कौशल से सुसज्जित है जिससे उसे जॉर्जिया के विभिन्न क्षेत्रों और निर्यात क्षमता वाले पूरे कोकेशियान क्षेत्र के तेज़ी से विकास और सुविधा प्रदान करने में मदद मिलती है। 21 वीं शताब्दी में अंतरराष्ट्रीय विपणन के पेशेवर को लाने के लिए एक व्यक्ति में सबसे बड़ी बौद्धिक क्षमता का संग्रह है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों और पूरी अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के सकारात्मक विकास के बीच लाभकारी संबंधों को अच्छी तरह से प्रभावित कर सकता है।
अध्ययन के परिणामों की उपलब्धि के तरीके
कार्यक्रम के तहत प्रस्तावित अध्ययन के पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के समायोजित और आधुनिक तरीकों को विलय करना सफलता की उपलब्धि की गारंटी देता है।
शिक्षण पद्धति ज्यादातर छात्र उन्मुख शिक्षण विधियों पर आधारित है और इसमें छात्रों की प्रेरणा और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ाने के लिए तकनीकें शामिल हैं। छात्र उन्मुख शिक्षण रणनीति एक छात्र के विकास के उद्देश्य से एक कुशल और परीक्षण विधि है। इस विधि के अनुसार, छात्र एक केंद्रीय आंकड़ा एक ही समय में ज्ञान और उसके प्रबंधक के प्राप्तकर्ता होने के नाते है। एक प्रोफेसर सिद्धांत द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए:
"नए नेताओं के प्रशिक्षण को सुनिश्चित करने के लिए टीमवर्क सिद्धांत के साथ संयुक्त ज्ञान-आधारित और स्वतंत्र, व्यक्तिगत-उन्मुख सोच"। उल्लिखित रणनीति एक छात्र को प्रेरित करती है। उसे शुरू में पता चलता है कि वह इस कार्यक्रम के फ्रेम के भीतर अपने सर्वश्रेष्ठ गुणों को प्रकट कर पाएगी। छात्रों को ज्ञान-आधारित चर्चा माध्यम से प्रभावित किया जाता है जहाँ मुक्त सोच को प्रोत्साहित किया जाता है। यह बहुत ही सामाजिक माध्यम है जिसके निर्माण में अंतर्राष्ट्रीय विपणन उद्देश्य के मास्टर कार्यक्रम के कार्यान्वयनकर्ता और छात्र शामिल हैं। एक छात्र को एक टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में बदलना चाहिए क्योंकि एक टीम के एकमात्र सामंजस्यपूर्ण विलय और व्यक्तिगत काम आधुनिक विपणन की दुनिया में बड़ी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं।
कार्यक्रम के तहत विचार किए गए विषयों में 2 विधियों के माध्यम से मुद्दों का संदर्भ दिया गया है: ज्ञान और चर्चा का प्रावधान। उल्लिखित तरीकों से छात्र की प्राप्ति और अनुशासन की धारणा की प्रक्रिया में शामिल होने की प्रक्रिया में वृद्धि होगी, जो इसके हिस्से में प्रबंधन, विकास और अपने ज्ञान के आवेदन के लिए छात्रों की ज़िम्मेदारी बढ़ाएगा। एक छात्र को यह महसूस करना चाहिए कि गतिशील कार्यों के बिना कोई सिद्धांत, विशेष रूप से विपणन में, एक बहुत ही कुशल व्यक्ति, केवल स्थिरता और अक्षमता की गारंटी हो सकता है।
एक बार यह ज्ञान माना जाता है, एक छात्र न केवल ज्ञान सुनने और निष्क्रिय रूप से ज्ञान प्राप्त करने के लिए सीखता है बल्कि इसे पुनर्जीवित करता है और अपने ज्ञान के अहसास के माध्यम से सफलता प्राप्त करने के महत्व को समझता है। एक छात्र को यह समझना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय विपणन की दुनिया में कोई सिद्धांत केवल अभ्यास की शुरुआत और अभ्यास का विश्लेषण करने का प्रयास है।
कार्यक्रम के कार्यान्वयन के दौरान निम्नलिखित शिक्षण विधियों का उपयोग किया जाएगा:
- बुकवर्क विधि;
- मौखिक - बोली जाने वाली विधि;
- प्रस्तुति और प्रदर्शन विधि;
- लिखित कार्य विधि;
- चर्चा / बहस करने का तरीका;
- व्यक्तिगत और समूह कार्य विधि;
- सहकारी शिक्षण;
- भूमिका निभाते हैं;
- समस्या - आधारित सीखना;
- स्पष्टीकरण विधि;
- मामले का अध्ययन;
- इलेक्ट्रॉनिक सीखने की विधि;
- बुद्धिशीलता;
- क्रिया-उन्मुख शिक्षण पद्धति द्वारा अनुभवजन्य शोध के तरीकों का अध्ययन करना;
- अनुभव-आधारित शिक्षण विधि;
- सह-भागीदारी शिक्षण विधि।
शिक्षण विधियों को एक विशेष अनुशासन की सामग्री और विनिर्देशों के विचार के साथ चुना जाता है जो प्रासंगिक अनुशासन के पाठ्यक्रम में प्रतिबिंबित होता है।
अध्ययन जारी रखने की संभावना
मास्टर कार्यक्रम के स्नातक अगले स्तर के शोधकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए उन्मुख डॉक्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के जॉर्जिया या अन्य देशों के उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययन जारी रखने के हकदार हैं।
अंतर्राष्ट्रीय विपणन, अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग, आपूर्ति, और अंतर्राष्ट्रीय एकीकृत विपणन संचार के क्षेत्र में निरंतर वैज्ञानिक अनुसंधान स्नातक को गंभीर संभावनाएं सुनिश्चित करेगा।
अंतर्राष्ट्रीय विपणन के क्षेत्र में विश्व विश्वविद्यालय शिक्षा, वैज्ञानिक प्रशिक्षण और प्रसिद्ध प्रोफेसरों की विविधता को लागू करने वाले विश्वविद्यालयों की एक बड़ी मात्रा में कार्यक्रम को लागू करने वाली टीम के साथ संपर्क में संपर्क है, यह बताते हुए आधार प्रदान करता है कि अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र के क्षेत्र में अध्ययन जारी रखने के मामले में विपणन, सफलता की उपलब्धि काफी हद तक गारंटी है।
कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पूर्व शर्त
किसी भी दिशा / विशेषता में समकक्ष शैक्षिक डिग्री रखने वाले स्नातक या व्यक्ति के लिए नामांकन करने का हकदार है
विश्वविद्यालय में आयोजित सामान्य मास्टर परीक्षाओं और परीक्षाओं और परीक्षणों के परिणामों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय विपणन के मास्टर शैक्षिक कार्यक्रम।
मास्टर के शैक्षिक कार्यक्रम के छात्र की स्थिति की प्राप्ति के लिए आधार सामान्य के परिणाम हैं
नेशनल सेंटर ऑफ परीक्षाओं द्वारा आयोजित मास्टर परीक्षा, विश्वविद्यालय में ली गई विशेषता और अंग्रेजी भाषा परीक्षण में आंतरिक परीक्षाएं। बी 2 स्तर पर अंग्रेजी के ज्ञान प्रमाणित प्रमाण पत्र जमा करने वाला व्यक्ति अंग्रेजी परीक्षा लेने से जारी किया जाता है।
विश्वविद्यालय के फैसले पर, एक छात्र को विशेष रूप से परीक्षा लेने के बजाय साक्षात्कार दिया जा सकता है।
Caucasus International University छात्र की स्थिति प्राप्त करने पर, एक व्यक्ति को विश्वविद्यालय में जमा करने के लिए बाध्य किया जाता है, जो दस्तावेज बैचलर या उसके समकक्ष डिग्री को प्रमाणित करता है जबकि एक व्यक्ति लागू कानून के अनुरूप सैन्य सेवा के लिए फाइल पर है, एक दस्तावेज की पुष्टि करेगा कि एक व्यक्ति सैन्य सेवा के लिए फाइल पर है।
अकादमिक गतिशीलता के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय विपणन के मास्टर के शैक्षणिक कार्यक्रम के लिए नामांकन, जॉर्जिया के शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय द्वारा स्थापित अवधि के भीतर वर्ष में दो बार अनुमति दी जाती है, जिसमें अनिवार्य प्रक्रियाओं और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित नियमों का अवलोकन किया जाता है।
मास्टर के शैक्षिक कार्यक्रम के लिए नामांकन या विदेशी देश की स्वीकृत उच्च शिक्षा संस्थान से हस्तांतरण के माध्यम से नामांकन जॉर्जिया के शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय के निर्णय के आधार पर पूरा किया जाता है।
स्कूल के बारे में
प्रशन
समान पाठ्यक्रम
International MBA: Dual Degree - Focus International Marketing
- Bremen, जर्मनी
विपणन प्रबंधन में एमबीए
मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)
- Geneva, स्विट्ज़र्लॅंड