संचार और जनसंपर्क में एमबीए
EU Business School
महत्वपूर्ण जानकारी
परिसर स्थान
Barcelona, स्पेन
भाषविद्र
अंग्रेज़ी
अध्ययन प्रारूप
परिसर में
अवधि
1 - 2 साल
गति
पुरा समय, आंशिक समय
ट्यूशन शुल्क
EUR 7,300 / per year *
आवेदन की आखरी तारीक
स्कूल को सम्पर्क करे
सबसे पहले वाली तारिक
Mar 2024
* बार्सिलोना ट्यूशन फीस। म्यूनिख शिक्षण शुल्क के लिए € 22,500 है। जिनेवा / मॉन्ट्रो के लिए ट्यूशन प्रति वर्ष CHF 37,800 है। ऑनलाइन ट्यूशन €17,400 प्रति वर्ष है
परिचय
गेम चेंजर बनें!
हमारे ऑनलाइन सूचना सत्र में शामिल हों - अभी पंजीकरण करें!
संचार और जनसंपर्क के लिए आवश्यक कौशल को सामाजिक और डिजिटल मीडिया की प्रगति के साथ काफी हद तक पुनर्परिभाषित किया गया है। क्षेत्र के पेशेवरों को तेजी से जटिल जनसंपर्क अभियानों का समन्वय करने और जटिल रणनीतियों और सूक्ष्म लक्ष्यों को परिभाषित करने की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संगठन के प्रमुख संदेश उनके प्रमुख लक्षित दर्शकों तक पहुंचें। यह कार्यक्रम छात्रों को यह जानकारी प्रदान करेगा कि उन्हें वर्तमान रुझानों से आगे रहने और नवीनतम तकनीकों और संचार रणनीतियों को लागू करने की आवश्यकता है।
- अवधि : तीन सेमेस्टर / एक वर्ष (90 क्रेडिट)
- स्थान : बार्सिलोना, जिनेवा, मॉन्ट्रो, म्यूनिख, ऑनलाइन
- शिक्षण भाषा : अंग्रेजी
- प्रारंभ तिथियां : अक्टूबर/जनवरी/मार्च
- प्रवेश: साल भर
डिग्री प्रदान की गई
- हमारे बार्सिलोना और स्विट्ज़रलैंड परिसरों में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए, यूनिवर्सिडैड कैटोलिका डी मर्सिया (यूसीएएम), स्पेन द्वारा मान्यता प्राप्त एक राज्य-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय एमबीए डिग्री।
- एक EU Business School स्विट्जरलैंड निजी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त एमबीए डिग्री।
गेलरी
दाखिले
पाठ्यक्रम
डिजिटल कम्युनिकेशन में एमबीए (90 ईसीटीएस) एक साल, तीन अवधि की डिग्री है। छात्र प्रति सत्र पांच से छह पाठ्यक्रम मॉड्यूल पूरे करते हैं जो सेमिनार, कंपनी के दौरे, अतिथि वक्ता सत्र और केस स्टडीज के साथ संयुक्त होते हैं। स्नातक होने के लिए, छात्रों को एक प्रबंधन अनुसंधान पद्धति मॉड्यूल और एक शोध प्रबंध पूरा करना होगा। यह कार्यक्रम दो-वर्षीय, छह-अवधि, अंशकालिक डिग्री के रूप में भी उपलब्ध है।
वर्ष 1
टर्म 1 (18 अध्याय | 23 एक्ट्स)
- परिवर्तनकारी प्रबंधन एवं नेतृत्व
- संगठनात्मक व्यवहार
- वित्तीय रिपोर्टिंग और विश्लेषण
- डिजिटल दुनिया में मार्केटिंग
- प्रबंधकों के लिए डेटा विश्लेषण
- मोल भाव
- परामर्श प्रयोगशाला
- व्यापार विसर्जन सप्ताह
टर्म 2 (21 अध्याय | 27 एक्ट्स)
- कंपनी वित्त
- लोग एवं प्रतिभा प्रबंधन
- प्रबंधकों के लिए वैश्विक अर्थशास्त्र
- रणनीति एवं निर्णय लेना
- प्रबंधन सूचना प्रणाली
- सफलता के लिए संचार
- कानूनी मुद्दे और व्यावसायिक नैतिकता
- व्यापार विसर्जन सप्ताह
- व्यापार रणनीति सिमुलेशन
टर्म 3 (15 अध्याय | 20 एक्ट्स)
- डिजिटल युग में सार्वजनिक भाषण और सार्वजनिक संचार
- हितधारक डिजिटल संचार रणनीति
- संगठनात्मक डिजिटल संचार रणनीति
- डिजिटल मीडिया रणनीति, योजना और कानून
- डिजिटल संदर्भ में ब्रांड मूल्य का लाभ उठाना
स्नातक (आवश्यकताएँ)
निबंध
कार्यक्रम का परिणाम
सिखने का परिणाम
डिजिटल संचार में एमबीए छात्रों को व्यवसाय की मौलिक समझ और आज की डिजिटल दुनिया में विपणन और संचार पेशेवरों के लिए आवश्यक प्रासंगिक और समकालीन पेशेवर कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। छात्र समसामयिक विपणन और संचार के क्षेत्र में प्रभावी रणनीतिक निर्णय लेना सीखेंगे।
- व्यवसाय योजना के प्रमुख घटक के रूप में एक एकीकृत विपणन योजना का अन्वेषण करें
- अनुभव के आधार पर मौखिक एवं लिखित रिपोर्ट प्रस्तुत करें
- जानें कि व्यापार में पारस्परिक रूप से लाभकारी रिश्ते कैसे बनते हैं
- लागत-मात्रा-लाभ संबंधों और वृद्धिशील विश्लेषण के साथ निर्णय लेने में सहायता करें।
छात्रवृत्ति और अनुदान
कई छात्रवृत्ति विकल्प उपलब्ध हैं। कृपया अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट देखें।
कार्यक्रम ट्यूशन शुल्क
कैरियर के अवसर
डिजिटल संचार में विशेषज्ञता वाला एमबीए छात्रों को व्यावसायिक कौशल के साथ-साथ संचार और जनसंपर्क क्षेत्र में उन्नत ज्ञान प्रदान करता है। इस एमबीए कार्यक्रम के स्नातक निम्नलिखित करियर में रुचि ले सकते हैं।
कॉर्पोरेट संचार प्रमुख
कॉर्पोरेट संचार का प्रमुख किसी संगठन के बाहरी संचार के लिए जिम्मेदार होता है। इन पेशेवरों को वित्तीय जानकारी पर प्रेस विज्ञप्ति सहित शीर्ष प्रबंधन की ओर से कॉर्पोरेट सामग्री लिखने और संपादित करने का काम सौंपा गया है। वे सुनिश्चित करते हैं कि कंपनी के संदेश सुसंगतता और विश्वसनीयता के लिए समान हैं और संकट और प्रतिष्ठा प्रबंधन में महत्वपूर्ण हैं। वे संगठन के प्रवक्ता बन सकते हैं और आयोजनों में शीर्ष प्रबंधन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। संदेशों का संरेखण सुनिश्चित करने के लिए विपणन और विज्ञापन प्रबंधक इस पेशेवर से जांच कर सकते हैं। आंतरिक संचार भी इस पेशेवर की ज़िम्मेदारी के अंतर्गत आ सकता है।
ये पेशेवर मजबूत पारस्परिक कौशल वाले उत्कृष्ट लिखित और मौखिक संचारक हैं। वे आत्मविश्वास से भरे प्रस्तुतकर्ता हैं।
धन उगाहने वाले प्रबंधक
धन उगाहने वाले प्रबंधक जनता और दानदाताओं से धन इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, उनके पास अच्छा संचार और पारस्परिक कौशल होता है। वे कार्यों को निधि देने और धन उगाहने वाली गतिविधियों और स्वयंसेवकों की निगरानी के लिए प्रमुख हस्तियों से संपर्क कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे रिपोर्टिंग मानकों को पूरा करते हैं, वे प्राप्त धन के सख्त खातों का प्रबंधन करेंगे। उन्हें धन उगाहने वाले आवेदन और बोलियां लिखने का भी काम सौंपा जाता है।
धन जुटाने वाले प्रबंधकों के पास उत्कृष्ट संचार, प्रस्तुति और पारस्परिक कौशल होते हैं। वे अत्यधिक संगठित हैं.
जनसंपर्क निदेशक
जनसंपर्क निदेशक किसी संगठन की सकारात्मक छवि स्थापित करने, बढ़ावा देने और बनाए रखने के लिए रणनीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन की देखरेख के लिए जिम्मेदार हैं। ये पेशेवर यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार, मीडिया और जनता के प्रमुख लोगों के साथ संबंध बनाते हैं कि किसी कंपनी को उसकी गतिविधियों के लिए समर्थन मिले। जनसंपर्क जनता की राय की निगरानी करेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करेगा कि यह सकारात्मक है। विज्ञापन के विपरीत, वे बिना भुगतान के कंपनी को बढ़ावा देने के लिए किसी संगठन की खबरों और गतिविधियों का लाभ उठाएंगे। इवेंट मैनेजमेंट इस क्षेत्र में आ सकता है।
जनसंपर्क निदेशक कुशल संचारक और प्रस्तुतकर्ता होते हैं। उनके पास मजबूत पारस्परिक और संगठनात्मक कौशल हैं।
मीडिया निदेशक
मीडिया निदेशक संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए संगठन की भुगतान की गई विज्ञापन गतिविधियों के लिए इष्टतम मीडिया मिश्रण सुनिश्चित करेंगे। ऑफ- और ऑनलाइन मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर बड़े बजट के प्रभारी, ये पेशेवर ऐसे मीडिया आउटलेट्स की योजना बनाते हैं और उनका चयन करते हैं जो संगठन के उद्देश्यों और लक्षित दर्शकों के लिए सबसे उपयुक्त हों। उन्हें मीडिया विक्रेताओं के साथ बातचीत करने का काम सौंपा गया है और मीडिया योजना को परिभाषित करने और प्रदर्शन का विश्लेषण करते समय उनके पास अच्छे विश्लेषणात्मक कौशल होने चाहिए। वे विज्ञापन सामग्री के लिए विपणन विभाग के साथ समन्वय करेंगे और पूरे वर्ष प्रचारित की जाने वाली प्रमुख गतिविधियों को जानेंगे और प्रबंधन को परिणाम रिपोर्ट करेंगे।
मीडिया निदेशकों के पास मजबूत विश्लेषणात्मक, संख्यात्मक, बातचीत और रिपोर्टिंग कौशल हैं।
कार्य के क्षेत्र
डिजिटल संचार में डिग्री के साथ एमबीए छात्रों को व्यावसायिक ज्ञान और संचार और जनसंपर्क के क्षेत्र में काम करने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करता है। इस एमबीए कार्यक्रम के स्नातक निम्नलिखित क्षेत्रों और/या व्यावसायिक क्षेत्रों में काम करने में रुचि ले सकते हैं।
- गैर-लाभकारी संस्थाओं में संचार
- सरकार में संचार
- संकट प्रबंधन
- डिजिटल संचार